Gold Price Today : चांदी के दाम 241 रुपये गिरे, सोने में भी हल्‍की नरमी, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का ताजा रेट


हाइलाइट्स

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोना 51,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.
चांदी का रेट भी आज गिरा है और यह 57345.00 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है.
अमेरिकी बाजारों में आज सोना और चांदी में हल्‍की तेजी देखी जा रही है.

नई दिल्‍ली. सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में बुधवार को भी नरमी देखी जा रही है. हालांकि, ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में हल्‍की तेजी है लेकिन भारतीय वायदा बाजार पर इस तेजी का असर नहीं हुआ है. सोने का भाव आज एमसीएक्‍स पर 10 रुपये गिरा है. वहीं, चांदी का भाव आज प्रति किलोग्राम 241 रुपये तक नीचे आया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 10 रुपये गिरकर 51,300 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत कल के मुकाबले 0.02 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 51,300 रुपये के स्‍तर पर हुई थी. चांदी के भाव भी आज एमसीएक्‍स पर 57,472 रुपये पर खुले थे. लेकिन, कारोबार की शुरूआत से ही ये दबाव में आ गए और फिर कुछ देर बाद यह 0.42 फीसदी गिरकर 57345.00 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार करने लगे.

ये भी पढ़ें – Indian Railway: आज भी रेलवे ने कैंसिल की 120 ट्रेनें, किन रेलगाड़ियों पर हुआ असर, चेक करें लिस्‍ट 

ग्‍लोबल मार्केट में तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में थोड़ी तेजी है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,768.78 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.066 फीसदी ज्‍यादा है. चांदी की हाजिर कीमत में भी आज तेजी है और यह 0.71 फीसदी बढ़त के साथ 20.1 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रही है.

कैसी रहेगी इस साल सोने की चाल
एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है. हालांकि, उन्‍होंने बाजार के उतार-चढ़ाव का भी जिक्र किया और कहा कि अगर गिरावट आती है तो सोने का भाव 48 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.

Tags: Gold Rate, Gold rate News, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks