Gold Price Today : सोने की कीमत में मामूली गिरावट, चांदी फिर 60 हजार से नीचे, कितना है 10 ग्राम गोल्‍ड का ताजा रेट?


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में मांग घटने से आज सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखी जा रही है. सोने के वायदा भाव में जहां मामूली गिरावट आई है, वहीं चांदी गिरकर 60 हजार से नीचे चली गई है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 2 रुपये गिरावट के साथ 50,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,779 रुपये के स्‍तर पर हुई थी, लेकिन घरेलू बाजार में मांग घटने से इसकी कीमतों में गिरावट देखी गई. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव के करीब बराबर पर ही ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – IPO का बढ़ता क्रेज! कमर कस लें निवेशक, और 52 कंपनियों के आईपीओ आएंगे, मई तक हुआ 40,311 करोड़ का निवेश

चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट

चांदी की मांग में आज कमी आई जिससे इसकी वायदा कीमत भी घटाकर 60 हजार से काफी नीचे चली गई है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 213 रुपये गिरकर 59,326 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. इससे पहले चांदी में ट्र‍ेडिंग की शुरुआत 59,280 रुपये के भाव पर हुई थी. चांदी का मौजदूा वायदा भाव अपने पिछले बंद से करीब 0.36 फीसदी नीचे चल रहा है.

ग्‍लोबल मार्केट में आज भी तेजी

ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की सप्‍लाई पर लगातार असर दिख रहा है. यही कारण है कि पिछले कुछ समय से यहां सोने की कीमत में उछाल आया है. आज के ट्रेडिंग में भी सोने की हाजिर कीमत 1,821.88 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.19 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव 20.85 डॉलर प्रति औंस रहा जो अपने पिछले बंद भाव से 0.11 फीसदी उछाल पर है.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock : ताबड़तोड़ रिटर्न दे रहा है यह स्‍टॉक, सालभर में 1 लाख के बना दिए 10 लाख रुपये

आगे कैसा रहा सोने-चांदी का बाजार

एक्‍सपर्ट का मानना है कि जी7 देशों की ओर से रूस के सोने आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कुछ समय के लिए ग्‍लोबल मार्केट में इसकी सप्‍लाई पर असर पड़ेगा. रूस सोने का बड़ा निर्यातक देश है और वहां से आवक बंद होने का असर भारत सहित दुनियाभर के बाजारों पर पड़ेगा. ऐसे में आने वाले कुछ समय तक सोने और चांदी की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks