फार्मा कंपनी दे रही है शेयरधारकों को 400 फीसदी का डिविडेंड, देखें एक्स डिविडेंड और रिकॉर्ड डेट


नई दिल्ली. एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया लिमिटेड ने अपने शेयरधारकों के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए फाइनल डिविडेंड की घोषणा की है. कंपनी 2 रुपये की फेस वैल्यु वाले शेयर पर 400 फीसदी का डिविडेंड दे रही है. यानी शेयरधारकों को प्रति शेयर 8 रुपये का डिविडेंड मिलेगा. इससे पहले वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के लिए कंपनी ने शेयरधारकों को 500 फीसदी यानी प्रति शेयर 10 रुपये का डिविडेंड दिया था.

शेयरों की मौजूदा कीमत 2,708 रुपये पर डिविजेंड यील्ड 0.36 फीसदी है. कंपनी ने इसके लिए एक्स डिविडेंड और रिकॉर्ड डेट की भी घोषणा की है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि फाइनल डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 8 जुलाई है. जबकि एक्स डिविडेंड डेट 6 जुलाई है. इससे पहले या इस दिन तक जो भी लोग कंपनी के शेयर खरीद लेंगे उन्हें डिविडेंड मिलेगा. रिकॉर्ड डेट के दिन कंपनी अपने शेयरधारकों की संख्या देखती है.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : ताबड़तोड़ रिटर्न दे रहा है यह स्‍टॉक, सालभर में 1 लाख के बना दिए 10 लाख रुपये

कंपनी की शेयर प्राइस हिस्ट्री
कंपनी के शेयर बुधवार को 2718 रुपये के करीब ट्रेड कर रहे हैं. इनमें कल के मुकाबले आज थोड़ी तेजी दिख रही है. पिछले एक महीने में इसके शेयर 7.50 फीसदी से ज्यादा टूट चुके हैं. एस्ट्राजेनका के शेयरों का 52 हफ्तों का हाई 3679 और 52 हफ्तों का लो 2445 रुपये है. इसने निवेशकों को 3 साल में 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसका प्रदर्शन बेंचमार्क सूचकांकों निफ्टी मिडकैप और निफ्टी फार्मा से खराब रहा है.

क्या है विशेषज्ञों की राय
शेयर इंडिया के हेड ऑफ रिसर्च रवि सिंह कहते हैं, “2022 में यह शेयर अब तक 12 फीसदी टूट चुका है. यह अपने 52 हफ्तों के हाई से 25 फीसदी नीचे ट्रेड कर रहा है. इस शेयर में और बिकवाली देखने को मिल सकती है और यह 2550 रुपये के स्तर पर जा सकता है. निवेशकों को खरीदारी के लिए कुछ समय और रुकना चाहिए.” प्रोफिशिएंट इक्विटीज लिमिटेड के संस्थापक मनोज डालमिया ने कहा है, “यह स्टॉक अपनी बुक वैल्यु से 13 गुना अधिक पर ट्रेड कर रहा है. यह ओवरवैल्युड शेयर है. सेल में 5 सालों के अंदर सम्मिलित रूप से केवल 8 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. निवेशकों को इसमें पैसा लगाने के लिए 1900 रुपये के स्तर का इंतजार करना चाहिए.” बता दें कि एस्ट्राजेनेका का मुनाफा बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में वार्षिक आधार पर केवल 2 फीसदी बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- Crypto Tax: क्रिप्टोकरेंसी की लेन-देन में एक जुलाई से टीडीएस खरीदार को देना होगा या क्रिप्टो एक्सचेंज को? सीबीडीटी की सुनिए

Tags: AstraZeneca, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks