Gold Rate Today : सोना और सस्‍ता, जानें आज क्‍या है 10 ग्राम Gold का ताजा रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) गिरावट आई. चांदी का भाव एक बार फिर 68 हजार से नीचे उतर आया है.

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह सोना और चांदी दोनों ही धातुओं में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. MCX पर सुबह 9.10 बजे सोने का वायदा भाव 198 रुपये गिरकर 51,373 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह भाव 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का है. इससे पहले सोना 51,342 के रेट पर खुला था.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : दिल्‍ली-यूपी में पेट्रोल फिर 100 के पार, जानें आज कंपनियों ने कितने बढ़ाए रेट

चांदी में भी गिरावट
MCX पर चांदी के वायदा भाव में भी शुरुआती कारोबार से गिरावट दिखने लगी. सुबह एक्‍सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 199 रुपये नुकसान के साथ 67,906 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. चांदी सुबह 67,890 के भाव पर खुली थी, जो थोड़ी देर बाद मामूली बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रही थी. हालांकि, पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले इसमें गिरावट देखी जा रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में नीचे आए रेट 
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोना और चांदी के रेट में गिरावट दिख रही है. सोने का हाजिर भाव 0.15 फीसदी नुकसान के साथ 1,925.60 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वहीं, चांदी का हाजिर रेट 0.46 फीसदी गिरावट के साथ 25.08 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से आज भारतीय बाजार में भी सोने-चांदी के रेट सस्‍ते हुए हैं.

ये भी पढ़ें – Alert! आपके पास भी है PPF, NPS या सुकन्‍या का खाता तो 31 मार्च से पहले निपटाएं यह काम, वरना हो जाएगा बंद

एक्‍सपर्ट का क्‍या है अनुमान
बाजार विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आ सकती है. दुनियाभर के शेयर बाजार जैसे-जैसे तेजी पकड़ेंगे निवेशक भी सोने के बजाए स्‍टॉक में पैसे लगाएंगे और मांग घटने से इसकी कीमतों में गिरावट आ सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि युद्ध समाप्‍त होने के बाद रूस भी अपने सोने का भंडार ग्‍लोबल मार्केट में बेच सकता है, जिससे कीमतों में और गिरावट आएगी.

Tags: Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks