Gold-Silver Price: सोने-चांदी के खरीदारों के लिए खुशखबरी, आज इतने रुपये हो गया सस्ता


Gold Price Silver Rate Latest Updates Today 28 March 2022: अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 51,452 रुपये का हो गया है, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं. अब यह  68,182 रुपये में बिक रही है.

जानें क्‍या है आज सोने का दाम?
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 351 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 51,452  रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 51,803 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?
दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 561 रुपये की गिरावट के बाद 68,182 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 68,743 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

ये भी पढ़ें- इस योजना में मिलता है Bank FD से ज्‍यादा ब्‍याज, 31 मार्च तक निवेश करोगे तो होगा ज्‍यादा फायदा

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस के साथ लिया गया मैटरनिटी कवर क्या फायदेमंद होता है ? समझिए पूरा नफा-नुकसान

चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में सोने का आयात बढ़कर 45 अरब डॉलर पर
आपको बता दें कि देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह (अप्रैल-फरवरी) में 73 फीसदी बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. मांग ऊंची रहने की वजह से सोने का आयात बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 26.11 अरब डॉलर रहा था.

Tags: Gold, Gold price, Gold Prices Today, Silver price

image Source

Enable Notifications OK No thanks