एक साल में फिर 55 हजार पहुंचेगा Gold, जानें क्‍यों एक्‍सपर्ट लगा रहे इस पर दांव


नई दिल्‍ली. रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव से Gold कीमतों (Russia-Ukraine Tension impact on gold rates) पर बड़ा असर होने की आशंका है. अब जबकि दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट का माहौल है, निवेशक एक बार फिर सेफ हैवन की तलाश में सोने की ओर भाग सकते हैं.

कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बनती दिख रही और हालात ज्‍यादा खराब हुए तो सोना फिर 55 हजार के पार पहुंचेगा. फिलहाल अगली तिमाही तक पीली धातु के 50,750 से 52,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर रहने की उम्‍मीद है. लेकिन, स्थिति ज्‍यादा गंभीर होने पर सोना अगले 12 महीने में 55 हजार के स्‍तर को भी पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – एक साल में 62 फीसदी महंगा हुआ Crude, जानें कैसे आपकी कमाई को पी रहा कच्‍चा तेल

तनाव के साथ बढ़ती जाएगी कीमत
कोटक सिक्योरिटीज के वीपी-हेड कमोडिटी रिसर्च रविंद्र राव ने कहा, यदि यूक्रेन-रूस के मुद्दे पर टकराव बढ़ता है तो गोल्ड को फिर से सेफ हैवन खरीद का सपोर्ट मिलेगा और कीमतें बढ़ती जाएंगी. वहीं, अगर कूटनीतिक बातचीत से कोई समाधान सामने आता है तो फिर सोना गिरकर 48 हजार के आसपास पहुंच जाएगा. जियोपॉलिटिकल टेंशन (Geopolitical Tension) जितना ज्‍यादा होगा, शेयरों में उतनी ही गिरावट आएगी और सोने को सपोर्ट मिलेगा.

MCX पर 50 हजार के ऊपर भाव
गोल्‍ड का भाव मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर 50 हजार के ऊपर चल रहा है. मंगलवार दोपहर 2.47 बजे 4 अप्रैल का वायदा भाव 50,353 रुपये प्रति 10 चल रहा था. वहीं, ग्‍लोबल मार्केट में सोने का रेट 1,908.23 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया. यह जून, 2021 के बाद का सबसे ऊंचा रेट है.

ये भी पढ़ें – Stock Market : बाजार में हाहाकार, सेंसेक्‍स 1,200 अंक लुढ़का तो निफ्टी 17 हजार से नीचे

हाजिर भाव भी 50 हजार से ज्‍यादा
खुदरा बाजार में सोने का हाजिर भाव भी 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर चल रहा है. इंडियन बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 22 फरवरी को दोपहर 12 बजे तक सोने का हाजिर मूल्‍य 50,500 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा था.

क्‍या करें निवेशक
आईआईएफएल सिक्‍योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्‍ता का कहना है कि निवेशकों को आगे के हालात देखकर सोने में पैसा लगाना चाहिए. अगर इसे लंबी अवधि के लिए रखना है तो अभी सोना खरीदने का सबसे मुफीद समय है, लेकिन आने वाले दिनों में रूस और यूक्रेन किसी समझौते पर पहुंचते हैं तो सोने में मुनाफावसूली शुरू हो जाएगी.

Tags: Gold price Hindi, Gold Rate

image Source

Enable Notifications OK No thanks