बढ़ रही सोने की चमक, क्‍या अभी है निवेश का सही मौका? जानें कितनी पहुंचेगी कीमत


नई दिल्‍ली. अमेरिका सहित दुनियाभर में बढ़ती महंगाई की वजह से सोने की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव 49 हजार पहुंच गया है, जो आगे और बढ़ने का अनुमान है.

कमोडिटी एक्‍सपर्ट और केडिया एडवाइजरी के डाइरेक्‍टर अजय केडिया का कहना है कि महंगाई का जोखिम जैसे-जैसे बढ़ेगा सोने की कीमतों पर भी असर पड़ता जाएगा. MCX पर हाजिर भाव 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने के बाद आगे 50 हजार तक जाने का अनुमान है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी सोना 1,852 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो हाल फिलहाल का सबसे ऊंचा स्‍तर है. जल्‍द ही यह 1,865 डॉलर की नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें – काम की खबर : EPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका, लाभ पाने के लिए जल्‍द करें रजिस्‍ट्रेशन

कच्‍चे तेल का भाव और रूस-यूक्रेन तनाव पड़ेगा भारी
अजय केडिया के अनुसार, कच्‍चे तेल की कीमतें 90 डॉलर प्रति बैरल के पार बनी हुई हैं, जिससे आगे भी महंगाई बढ़ने की पूरी आशंका है. महंगाई का सीधा असर सोने की कीमतों पर पड़ता है, जो फिर ऊपर जाएगी. दूसरी ओर, रूस और यूक्रेन के साथ बढ़ते तनाव की वजह से क्रूड की सप्‍लाई पर असर पड़ रहा है, जिससे ईंधन महंगा होता जाएगा और भारत सहित दुनियाभर की महंगाइ पर असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – चिंताजनक : लगता है चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल में लगेगी ‘आग’, जानें क्‍या है दाम बढ़ने की वजह

अमेरिका में महंगाई 1982 के बाद सबसे ज्‍यादा
अमेरिका में खुदरा महंगाई (Consumer Inflation) 40 साल के शीर्ष पर पहुंच गई है. अमेरिकी लेबर डिपॉर्टमेंट (US Labor Department) ने पिछले दिनों बताया कि देश में उपभोक्‍ता महंगाई दर 7.5 फीसदी पहुंच गई है. यह दर 1982 के बाद सबसे ज्‍यादा है. बढ़ती महंगाई ने फेड रिजर्व पर भी कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाने का दबाव और तेज कर दिया है. यानी आगे भी महंगाई से जल्‍द राहत मिलती नहीं दिख रही है.

Tags: Gold price, Today gold rate

image Source

Enable Notifications OK No thanks