बैंकों में क्लर्क की नौकरी पाने का गोल्डन चांस, 6000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी


IBPS Clerk XII Recruitment 2022: बैंक की नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सोनेल बैंकिंग यानी आईबीपीएस ने क्लर्क के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू है. आवेदन के आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

इन बैंकों में होगी भर्तियां
नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक में क्लर्क के 6035 पदों पर भर्ती की जाएगी. 

ये मांगी गई है योग्यता 
पिछली बार के नोटिफिकेशन के आधार पर कहा जा सकता है कि जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए. 

जानें कब हो सकती है परीक्षा 
आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आईबीपीएस क्लर्क भर्ती प्रारंभिक परीक्षा 2022 आयोजित की जाएगी. आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2022 के अनुसार क्लर्क भती परीक्षा 28 अगस्त, 3 और 4 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को मेन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. मेन्स एग्जाम का आयोजन अक्टूबर 2022 में होगा.

जानें एग्जाम पैटर्न
इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमनरी परीक्षा और मेन्स परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. प्रिलिमनरी परीक्षा में उम्मीदवारों से इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा. वहीं, मेन्स परीक्षा में 200 अंको के 190 सवाल होंगे और इसके लिए 160 मिनट का समय मिलेगा. 

जानें आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 850 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 175 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 

​Agniveer Recruitment: सेना में अग्निवीर भर्ती को लेकर यूपी-उत्तराखंड के नौजवानों के लिए आई अच्छी खबर

​Career in Journalism: 12वीं पास युवा बनाएं पत्रकारिता में करियर, रोजगार की संभावना प्रबल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks