हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस कंपनी ने घटाया एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर शुल्‍क, जानें अब कितना चुकाना होगा?


नई दिल्‍ली. बढ़ती महंगाई के बीच हवाई यात्रियों के लिए एक अच्‍छी खबर है. एयरएशिया इंडिया (Air asia india) ने अपनी घरेलू उड़ानों में सफर करने वाले यात्रियों को एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर शुल्‍क में छूट दी है.

कंपनी ने बताया है कि कनेक्टिंग इंटरनेशनल फ्लाइट से यात्रा करने वालों को इस छूट का फायदा मिलेगा. एयरएशिया इंडिया इंटरनेशनल सेवाएं नहीं मुहैया कराती है. इसका मतलब है कि जो यात्री विदेशी उड़ानें पकड़ने के लिए इस एयरलाइन से देश के भीतर यात्रा करेंगे, उन्‍हें एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर छूट दी जाएगी. अभी टिकट के साथ यात्रियों को फ्लाइट में 15 किलोग्राम का चेक-इन बैग ले जाने की अनुमति है.

ये भी पढ़ें – GST : करोड़ों छोटे दुकानदारों को मिलेगी राहत, ई-इनवॉइस पर सरकार जल्‍द लेगी बड़ा फैसला

कंपनी ने इसलिए दी सुविधा

अमूमन विदेशी उड़ानों में यात्रियों से इकोनॉमी क्लास के लिए 20-25 किलो ग्राम सामान ले जाने पर कोई शुल्‍क नहीं लिया जाता है, जबकि घरेलू उड़ानों के लिए यह छूट महज 15 किलोग्राम तक लागू होती है. ऐसे में एयरलाइन ने अतिरिक्‍त लगेज पर शुल्‍क में छूट दे दी है. अब 8 किलोग्राम ज्‍यादा लगेज पर 1,600 रुपये, 15 किलोग्राम के लिए 3,000 रुपये और 30 किलोग्राम के लिए 6,000 रुपये देने होंगे.

पहले एक किलोग्राम पर लगते थे 500 रुपये

एयरएशिया इंडिया अपनी घरेलू उड़ानों में यात्रियों से अतिरिक्‍त लगेज पर प्रति किलोग्राम 500 रुपये वसूलती है. इसका मतलब हुआ कि 8 किलोग्राम के लिए 4,000 रुपये देने पड़ते. शुल्‍क में कटौती के बाद यह रकम महज 1,800 रुपये रह गई है. यानी कंपनी ने प्रति किलोग्राम रेट को 500 रुपये से घटाकर 200 रुपये कर दिया है.

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

किन यात्रियों को मिलेगा लाभ

एयरएशिया इंडिया ने कहा है कि जो यात्री उसकी उड़ानों से अपनी कनेक्‍टेड विदेशी उड़ानों को पकड़ना चाहते हैं, उन्‍हें एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर घटे हुए रेट से शुल्‍क का भुगतान करना होगा. इसी तरह, जो यात्री विदेशी उड़ानों से भारत में आकर अपनी गंतव्‍य तक पहुंचने के लिए उसकी घरेलू उड़ानों से यात्रा करेंगे, उनसे भी कम रेट पर शुल्‍क लिया जाएगा.

Tags: Air Lines, Domestic Flights

image Source

Enable Notifications OK No thanks