खुशखबरी: अब घर खरीदना होगा आसान, बैंक ऑफ बड़ौदा ने घटाई होम लोन की ब्याज दरें


नई दिल्ली. एक तरफ सभी बैंक होम लोन सहित सभी तरह के लोन पर ब्याज की दरें बढ़ाने लगे हैं, वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती करने की घोषणा की है. बैंक अब 6.75 फीसदी की बजाय 6.5 फीसदी सालाना ब्याज पर होम लोन देगा. नई दर 22 अप्रैल से लागू हो गई है.

पिछले कुछ दिनों में कई बैंकों ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है. एमसीएलआर के आधार पर ही कर्ज की ब्याज दर तय होती है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके बावजूद बैंक की ओर से ब्याज दर घटाने का ऐलान किया गया है.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबरः आईसीआईसीआई बैंक ने हफ्ते भर बाद ही बढ़ाया FD पर ब्याज, फटाफट चेक करें नई दरें

सीमित समय के लिए है यह ऑफर
दरअसल, यह ऑफर घर खरीदने वाले नए ग्राहकों को सीमित अवधि के लिए ही दिया जा रहा है. यदि आप भी घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो बैंक के इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. होम लोन का यह स्पेशल रेट 30 जून, 2022 तक के लिए ही है. यानी इस अवधि तक अगर आप होम लोन लेने के लिए बैंक में आवेदन दे देते हैं तो आपको इसी ब्याज दर पर कर्ज मिलेगा. इस मतलब यह हुआ कि मौजूदा ग्राहकों को इस कटौती का फायदा नहीं मिलेगा.

प्रोसेसिंग फीस से भी छूट
इसी तरह, अगर आप अपना होम लोन किसी दूसरे बैंक से बैंक ऑफ बड़ौदा में ट्रांसफर करवाते हैं तो 6.5 फीसदी ब्याज पर ही आपको लोन मिलेगा. बैंक ने इस स्पेशल ऑफर के तहत प्रोसेसिंग फीस में भी छूट देने का ऐलान किया है. इस अवधि तक किए जाने वाले होम लोन आवेदन के लिए बैंक कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा.

ये भी पढ़ें- अर्थव्यवस्था पर महंगाई का वार, UBS ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

बैंक ऑफ बड़ौदा के जीएम (मार्गेज एवं अन्य रिटेल एसेट्स) एचटी सोलंकी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से होम लोन ग्राहकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. घर खरीदने वालों के लिए यह अच्छा समय है. इसे देखते हुए ही बैंक स्पेशल लिमिटेड पिरियड इंट्रेस्ट रेट ऑफर कर रहा है. उम्मीद है कि इस आकर्षक ब्याज दर पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अपने घर का सपना पूरा कर पाएंगे.

Tags: Bank Loan, Bank of baroda, Bank rates, Taking a home loan

image Source

Enable Notifications OK No thanks