जल्द ही WhatsApp चैट के लिए फ्री बैकअप सुविधा बंद कर सकता है Google


Google अब WhatsApp ग्राहकों के वार्तालाप बैकअप के लिए Google डिस्क में असीमित संग्रहण प्रदान नहीं करेगा. WhatsApp के फीचर को फॉलो करने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने यह जानकारी दी है।

एक Report के मुताबिक, गूगल जल्द ही व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए फ्री स्टोरेज का विकल्प हटा सकता है। WABetaInfo के अनुसार, Google व्हाट्सएप संदेशों को संग्रहीत करने के लिए मुफ्त असीमित योजना को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है जो वर्तमान में उपलब्ध है। असीमित विकल्प को रद्द करने के अलावा,  Google संभावित रूप से व्हाट्सएप चैट बैकअप के लिए एक नई प्रतिबंधित सदस्यता बना सकता है। Google अब WhatsApp ग्राहकों के वार्तालाप बैकअप के लिए Google डिस्क में असीमित संग्रहण प्रदान नहीं करेगा. WhatsApp के फीचर को फॉलो करने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने यह जानकारी दी है। अफवाहों के अनुसार, Google जल्द ही असीमित वार्तालाप बैकअप संग्रहण के कार्य को बंद कर देगा, हालांकि न तो Google और न ही WhatsApp ने इसकी पुष्टि की है। जीमेल यूजर्स के पास अब कुल 15 जीबी फ्री स्टोरेज है, जिसमें ड्राइव स्टोरेज भी शामिल है। यदि यह मंजिल सही है, तो उपयोगकर्ताओं को अपने व्हाट्सएप वार्तालापों का बैकअप लेने के लिए भंडारण के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इस साल की शुरुआत में Google Photos की असीमित स्टोरेज को भी बंद कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: गूगल मैप यूजर्स इस तरह से अपने घर के एड्रेस को जोड़ और साझा सकते है

मेटा (फेसबुक) के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप। व्हाट्सएप अभी ग्रह पर सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। इसके दो अरब से अधिक लोगों का वैश्विक उपयोगकर्ता आधार है। हालांकि चैट बैकअप पहले एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं था, व्हाट्सएप ने पिछले साल घोषणा की थी कि Google ड्राइव या आईक्लाउड जैसे वार्तालापों का तृतीय-पक्ष बैकअप भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा। हालाँकि, जिन चैट का बैकअप लिया जाना है, वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। WABetaInfo के मुताबिक, गूगल ड्राइव पर व्हाट्सएप बैकअप फ्री रहेगा, लेकिन यूजर्स के पास अब प्रतिबंधित प्लान होगा। इस रिपोर्ट में नई भंडारण रणनीति के बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह संभव है कि जब प्रतिबंधित योजना की क्षमता समाप्त हो जाए, तो ग्राहकों को अधिक संग्रहण के लिए शुल्क देना होगा। हालांकि इस समय पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। कुछ दिनों पहले WABetaInfo द्वारा प्रकाशित एक अफवाह के अनुसार, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने बैकअप की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति दे सकता है। WABetaInfo ने बैकअप के प्रबंधन के लिए व्हाट्सएप में एक नया घटक भी जोड़ा है, जिससे उपयोगकर्ता उन मीडिया आइटम को बायपास कर सकते हैं जिन्हें वे नहीं रखना चाहते हैं। ऐसे में व्हाट्सएप का मैनेज कन्वर्सेशन बैकअप फीचर यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, खासकर अब जबकि गूगल व्हाट्सएप चैट बैकअप की लिमिट को सीमित करने का प्रस्ताव कर रहा है।

व्हाट्सएप कोड के अनुसार, जब Google ड्राइव लगभग भर जाता है और बैकअप स्टोर करने के लिए सीमित स्थान होता है, तो उपयोगकर्ता संदेश प्राप्त कर सकते हैं। कुछ वेब संदर्भों का अर्थ है कि एंड्रॉइड डिवाइस के लिए बैकअप के लिए प्रतिबंध पाइपलाइन में है, इसलिए Google ड्राइव पर व्हाट्सएप बैकअप में भविष्य में असीमित भंडारण क्षमता नहीं हो सकती है। IPhone पर व्हाट्सएप के उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही बैकअप के लिए सीमित मात्रा में iCloud स्टोरेज स्पेस है। हालांकि, एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ऐसा नहीं है, जिन्हें अपने चैट बैकअप को स्टोर करने के लिए गूगल ड्राइव पर अनलिमिटेड स्टोरेज दी गई है। Android उपयोगकर्ताओं को अपने बैकअप आकार को नियंत्रित करने में सहायता करने के लिए WhatsApp कुछ संशोधन कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करने जा रही है सरकार

WABetaInfo द्वारा पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट में स्ट्रिंग्स जो Google ड्राइव के लगभग पूर्ण होने और आवंटित क्षमता को हिट करने वाले उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए सूचनाओं को दर्शाती हैं। जब उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप वार्तालापों का बैकअप लेते हैं तो ये सूचनाएं भेजी जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को उनकी भंडारण सीमा को पार करने से बचने के लिए विशेष फ़ाइल प्रकारों को बैक अप लेने से अस्वीकार करने का विकल्प प्रदान किया जा सकता है।

कोड के अनुसार, Google व्हाट्सएप बैकअप के लिए एक निश्चित मात्रा में स्टोरेज स्पेस आवंटित करेगा। यह Google ड्राइव के मौजूदा 15GB निःशुल्क संग्रहण के अतिरिक्त हो सकता है। वर्तमान स्थिति के विपरीत, Google ड्राइव अब व्हाट्सएप बैकअप के लिए असीमित क्षमता प्रदान करता है।

– अनिमेष शर्मा

image Source

Enable Notifications OK No thanks