सरकार ने छोड़ा गांधी का पसंदीदा भजन, इंडिया गेट को बताया ‘औपनिवेशिक अतीत’


सरकार ने छोड़ा गांधी का पसंदीदा भजन, इंडिया गेट को बताया 'औपनिवेशिक अतीत'

नई दिल्ली:

सरकार ने बीटिंग रिट्रीट समारोह के समापन का संकेत देने वाले गंभीर भजन ‘एबाइड विद मी’ को छोड़ने के लिए चुना है – एक सदियों पुरानी सैन्य परंपरा, जो युद्ध में, दिन के लिए लड़ाई के अंत को चिह्नित करती है, जिसमें सैनिक हथियार रखते हैं और युद्ध के मैदान से पीछे हटना।

भारत में, हर साल 29 जनवरी की शाम को दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह, गणतंत्र दिवस उत्सव के अंत का प्रतीक है।

लोकप्रिय भजन को छोड़ने का निर्णय सरकार द्वारा इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति से ‘शाश्वत ज्वाला’ को पास के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ‘स्थानांतरित’ करने के एक दिन बाद आता है।

हालांकि यह माना जाता है कि इंडिया गेट पर मूल लौ बनी रहेगी, जो ‘अज्ञात सैनिक’ का सम्मान करती है, सरकारी सूत्रों ने कहा, “उनके नाम केवल कुछ शहीदों के हैं जो प्रथम विश्व युद्ध और एंग्लो-अफगान युद्ध में अंग्रेजों के लिए लड़े थे। और इस प्रकार हमारे औपनिवेशिक अतीत का प्रतीक है।”

भारत के औपनिवेशिक अतीत के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट के वर्णन ने दिग्गजों को विभाजित किया है, जिनमें से कुछ बताते हैं कि भारत की सैन्य परंपराएं देश के औपनिवेशिक इतिहास से आंतरिक रूप से जुड़ी हुई हैं।

74,000 से अधिक भारतीय – सैन्य इतिहास में सबसे बड़े स्वयंसेवी बलों में से एक का हिस्सा – प्रथम विश्व युद्ध में लड़ते हुए मारे गए थे।

उन्होंने बेल्जियम और फ्रांस में अत्यधिक दुर्गम परिस्थितियों में लड़ी दुनिया की कुछ सबसे बड़ी लड़ाइयों में भाग लिया, जहां वे फ्लैंडर्स फील्ड में लड़े और जर्मन सेना को आगे बढ़ाने से सरसों गैस के संपर्क में आए।

यह युद्ध में रासायनिक एजेंटों के उपयोग के पहले उदाहरणों में से एक था।

आज दूसरे विश्व युद्ध में मारे गए 87,000 सैनिकों के साथ इन भारतीय सैनिकों को राष्ट्रमंडल युद्ध कब्र आयोग द्वारा बनाए गए स्मारकों में दुनिया भर में सम्मानित किया जाता है।

भारतीय सैनिकों ने उन युद्धों के दौरान कई थिएटरों में लड़ाई में खुद को प्रतिष्ठित किया, जिसमें आधुनिक भारतीय सेना की कई बेहतरीन रेजिमेंट उन परंपराओं में समाई हुई थीं।

जबकि बीटिंग रिट्रीट समारोह अपनी औपनिवेशिक विरासत के बावजूद बना हुआ है, हर पश्चिमी गीत को आधुनिक भारतीय मार्शल धुनों के पक्ष में छोड़ दिया गया है, मूल रूप से इसके चरित्र को बदल रहा है।

‘एबाइड विद मी’, जो महात्मा गांधी का भी पसंदीदा है, ईश्वर से जीवन और मृत्यु के दौरान वक्ता के साथ बने रहने की प्रार्थना है। यह 1847 में स्कॉटिश एंग्लिकन हेनरी फ्रांसिस लाइट द्वारा लिखा गया था क्योंकि वह तपेदिक से मर रहा था।

इस साल, छह बैंड के 44 बिगुलर, 16 तुरही और 75 ड्रमर ‘सारे जहां से अच्छा’ द्वारा चिह्नित अंतिम निकास के साथ 25 धुनों का प्रदर्शन करेंगे।

बैंड में सेना, नौसेना, वायु सेना, साथ ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, या सीएपीएफ, और एक पाइप और ड्रम बैंड शामिल हैं, जो सभी एक सामूहिक बैंड के रूप में भी एक साथ बजाएंगे।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks