Grand Vitara vs Creta: माइलेज, प्राइस, सेफ्टी और फीचर्स में कौन सी SUV है बेस्ट?


हाइलाइट्स

2022 ग्रैंड विटारा की बुकिंग 11,000 रुपये से शुरू है.
Creta की कीमत 10.44 लाख रुपये से 18.18 लाख रुपये के बीच है.
दोनों कारों में चारों ओर एलईडी लाइटिंग की सुविधा है.

Maruti Suzuki Grand Vitara vs Creta: भारत में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ रहा है. हुंडई, किआ, निसान, स्कोडा, वोक्सवैगन और टोयोटा जैसी कंपनियों ने इस सेगमेंट में कई बेहतरीन एसयूवी लॉन्च की हैं. हालांकि, भारत में सबसे पॉपुलर मिड साइज एसयूवी हुंडई क्रेटा है. यह कई सालों तक बिक्री के मामले में टॉप पर रही है.

मारुति सुजुकी ने हाल ही में इस सेगमेंट में नई ग्रैंड विटारा को लॉन्च करने का ऐलान किया है. कंपनी ने इस एसयूवी से पर्दा उठा दिया है, इसे सितंबर में भारत में लॉन्च किया जाएगा. इसकी खूबियां सामने आ गई हैं. अब देखना यह है कि क्या है मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कब्जा जमाई बैठी क्रेटा को टक्कर दे पाएगी. यहां 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की तुलना हुंडई क्रेटा से करने जा रहे हैं. देखते हैं कि फीचर्स, इंजन और सेफ्टी के मामले में कौन सी एसयूवी बेस्ट है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

पहले बात करते हैं कीमत की
मारुति सुजुकी ने नए ग्रैंड विटारा की कीमत का खुलासा नहीं किया है, हालांकि, इसकी शुरुआती कीमत 9.5 लाख रुपये हो सकता है. कार निर्माता त्योहारी सीजन से ठीक पहले सितंबर में आधिकारिक कीमत की घोषणा करेगा. 2022 ग्रैंड विटारा की बुकिंग 11,000 रुपये से शुरू है. Hyundai Creta की कीमत 10.44 लाख रुपये से 18.18 लाख रुपये के बीच है. ग्रैंड विटारा का बेस वेरिएंट क्रेटा से करीब 1 लाख रुपये सस्ता हो सकता है.

डिजाइन और साइज
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एक सीधी ग्रिल, चौकोर व्हील आर्च, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और स्लीक हेडलाइट्स के साथ एक बुच एसयूवी के रूप में आती है. कुल मिलाकर, विटारा स्पोर्टी है, लेकिन अपने एसयूवी डिजाइन को अच्छी तरह से बरकरार रखती है. हालांकि नई ग्रैंड विटारा एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित है और यह वही वाहन है जो हाल ही में अनावरण की गई टोयोटा अर्बन क्रूजर हैयडर के रूप में है, लेकिन उनकी समानताएं और अंतर हैं. Hyundai Creta स्लीक लाइन्स और स्पोर्टीनेस से भरी है. इसके फ्रंट एंड के निचले हिस्से में हेडलाइट्स के साथ एक बड़ा फ्रंट ग्रिल है. साइज को देखें तो मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा थोड़ी ऊंची, चौड़ी और लंबी होगी, हालांकि, क्रेटा का व्हीलबेस लंबा है.

ये भी पढ़ें- Citroen C3 भारत में लॉन्च, टाटा पंच और किआ सोनेट को देगी टक्कर, कीमत सिर्फ ₹5.70 लाख से शुरू

इंटीरियर और फीचर्स
दोनों कारों में चारों ओर एलईडी लाइटिंग की सुविधा है, हालांकि, ग्रैंड विटारा में तीन मार्कर लाइट्स अप फ्रंट हैं, जबकि क्रेटा में सिंगल एलईडी स्ट्रिप है. दोनों वाहनों के बाहरी हिस्से में प्लास्टिक की क्लैडिंग है और ग्रैंड विटारा में 17-इंच के एलॉय व्हील हैं, जबकि क्रेटा में 16-इंच के एलॉय व्हील हैं. इंटीरियर की बात करें तो दोनों में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार फीचर्स, हवादार सीटें, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट, वायरलेस चार्जिंग, रियर एसी वेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग व्हील माउंटेड कंट्रोल मिलते हैं जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इंजन
नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को दो पेट्रोल इंजन 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड और 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड के साथ पेश किया गया है. मारुति सुजुकी 27.97 किमी/लीटर के माइलेज का दावा करती है, जो भारत में किसी एसयूवी के लिए सबसे अधिक है. क्रेटा को तीन इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, एक 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है.  हुंडई क्रेटा हर सेगमेंट में अधिक शक्तिशाली है और टर्बो पेट्रोल अपने आप में एक वर्ग में है. हालांकि, ग्रैंड विटारा अलग-अलग मोड के साथ ऑल-ग्रिप ऑल-व्हील-ड्राइव-सिस्टम के साथ उपलब्ध है, जिससे यह इस सेगमेंट में एकमात्र एसयूवी है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Hyundai, Maruti Suzuki

image Source

Enable Notifications OK No thanks