निवेशकों के लिए शानदार मौका, एचडीएफसी बैंक जारी करेगा 50,000 करोड़ रुपए के बॉन्ड्स


नई दिल्ली. एचडीएफसी बैंक ने शनिवार को बताया कि वह बुनियादी ढांचे की वित्तीय जरुरतों और किफायती आवास ऋण को ध्यान में रखते हुए बॉन्डस के जरिए 50,000 करोड़ रुपए तक जुटाएंगे. बैंक के निदेशक मंडल ने 50,000 करोड़ रुपए तकके पर्पेचुअल डैट इंस्ट्रूमेंट (बगैर मैच्योरिटी अवधि वाले बॉन्ड्स), कैपिटल बॉन्डस और लॉन्ग टर्म बॉन्डस जारी करने की अनुमति दी है.

नियामक को दी गई जानकारी में बैंक ने बताया कि अगले 12 महीनों में निजी प्लेसमेंट मोड के जरिए इसे जुटाया जाएगा. हालांकि, इसके लिए अन्य शेयरधारक की अनुमति मिलना बाकी है. दरअसल, बॉन्डस जारी कर आमतौर पर वह कंपनियां धनराशि जुटाती हैं जिन्हें पैसों की उतनी जरुरत नहीं होती. बॉन्डस के जरिए अक्सर स्वस्थ कंपनियां ही रकम जुटाती हैं ताकि उसका इस्तेमाल व्यापार की वृद्धि व अन्य प्रोजेक्टस में कर सकें. बॉन्ड जारी कर पैसे जुटाना कंपनियों के लिए किसी बैंक से लोन लेने से बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें ब्याज तुलनात्मक रुप से कम लगता है.

ये भी पढ़ें- HDFC Bank Q4 Results: मुनाफा 23 फीसदी बढ़ा, ब्याज आय में भी इजाफा

निवेशकों के लिए इसमें क्या है
निवेशकों के लिए यह जीवन भर एक निरंतर आय का अच्छा मौका हो सकता है. जैसा कि ऊपर बताया गया कि बैंक पर्पेचुअल बॉन्ड भी जारी करेगा जिसमें निवेशक अपना पैसा लगा सकते हैं. चूंकि पर्पेचुअल बॉन्ड की कोई मेच्योरिटी अवधि नहीं होती है इसलिए बैंक इस पर निवेशक को आजीवन ब्याज देगा. साथ ही इसमें लॉन्ग टर्म बॉन्ड्स भी हैं जिनकी मेच्योरिटी 10-30 साल तक हो सकती है और निवेशक लंबे समय तक इससे मुनाफा कमा सकते हैं. एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक है. मार्च तिमाही के आंकड़ों में बैंक का प्रदर्शन बेहतर रहा है. बैंक का मुनाफा वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 23 फीसदी बढ़कर 10,055 करोड़ रुपए हो गया है. इसके अलावा एचडीएफसी लिमिटेड का बैंक में विलय के बाद बैंक का कारोबार और बढ़ने का अनुमान है. ऐसे में एचडीएफसी बैंक के बॉन्ड्स में निवेश करना एक अच्छा फैसला हो सकता है.

रेणु कर्नाड गैर-कार्यकारी निदेशक
एचडीएफसी ने तिमाही आंकड़े जारी करने व बॉन्ड्स संबंधी जानकारी देने के अलावा नियामक को यह भी बताया कि 3 सितंबर 2022 से रेणु कर्नाड को बैंक के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक के रुप में जोड़ा गया है. हालांकि, उनकी नियुक्ति फिलहाल एजीएम में शेयरधारकों की अनुमति के अधीन है. रेणु कर्नाड 2010 से एचडीएफसी कॉर्पोरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) थीं.

Tags: Hdfc bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks