GT vs RR: दो टीमों की ही नहीं, 2 खिलाड़ियों की भी जंग; जो पड़ेगा भारी वही करेगा जीत की सवारी


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले मंगलवार से शुरू हो रहे हैं. मतलब खिताबी जंग की उल्टी गिनती इसी दिन से शुरू होगी. इस बार आईपीएल का नया चैम्पियन मिल सकता है. क्योंकि तीन टीमें ऐसी हैं, जो पहली बार खिताब जीत सकती हैं. इसमें से दो गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स ने तो इसी साल डेब्यू किया है और पहले ही साल में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ का टिकट कटाया है. तीसरी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, तीन बार (2009, 2011 और 2016) फाइनल खेली है. लेकिन तीनों ही मौकों पर खिताब जीतने से चूक गई है. लेकिन, इस बार उसके पास चैम्पियन बनने का मौका है. हालांकि, इसके लिए 29 मई तक का इंतजार करना होगा.

इससे पहले, सीजन की दो टॉप टीमों गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले पहले क्वालिफायर की बात कर लेते हैं. गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन किया. टीम ने लीग स्टेज के 14 में से 10 मैच जीते और 20 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही. पिछले सीजन में फिसड्डी साबित हुई राजस्थान की टीम इस बार चैम्पियन जैसा खेली. पॉइंट्स टेबल में उसका दूसरा स्थान इस बात को साबित करता है. राजस्थान ने 14 में से 9 मुकाबले जीते. दोनों ही टीमों की गेंदबाजी और बल्लेबाजी अब तक शानदार रही है.

क्वालिफायर-1 में राशिद और चहल की होगी टक्कर
ऐसे में इन दोनों के बीच क्वालिफायर में दिलचस्प टक्कर होने की उम्मीद है. क्वालिफायर-1 में सिर्फ दो टीमों की नहीं, बल्कि दो खिलाड़ियों के बीच भी कड़ा मुकाबला होगा. यह दोनों अपनी-अपनी टीम के लिए इस सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और संयोग से दोनों ही लेग स्पिनर हैं. जहां गुजरात टाइटंस के लिए राशिद खान ने आईपीएल 2022 में सबसे अधिक 18 विकेट लिए हैं, तो वहीं, राजस्थान के लिए यह काम लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने किया. चहल ने अब तक खेले 14 मैच में 26 विकेट लिए हैं और पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

चहल ने राजस्थान के एक तिहाई विकेट लिए
इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के चमकदार प्रदर्शन में चहल का सबसे बड़ा योगदान है. लीग स्टेज में राजस्थान के गेंदबाजों ने कुल 84 विकेट लिए. इसमें से 26 यानी एक तिहाई से अधिक विकेट चहल ने हासिल किए. वो इस सीजन में एक बार 4 और 1 बार 5 विकेट ले चुके हैं. इस सीजन में चहल ने हैट्रिक भी ली है. वो हर 13वीं गेंद पर बल्लेबाज का शिकार कर रहे हैं. कुल मिलाकर राजस्थान के लिए चहल मैच विनर साबित हो रहे हैं.

IPL 2022 1st Qualifier Live Streaming: GT vs RR के बीच पहला नॉकआउट कल, कब और कहां देखें लाइव स्‍ट्रीमिंग

GT vs RR: हार्दिक पंड्या की नजर पहले फाइनल पर, गुजरात को राजस्थान रॉयल्स से मिलेगी कड़ी टक्कर

राशिद ने गेंद और बल्ले दोनों से गुजरात को जीत दिलाई
जो काम युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी से राजस्थान रॉयल्स के लिए किया. वही काम राशिद खान ने गुजरात टाइटंस के लिए इस सीजन में अंजाम दिया. राशिद गुजरात के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 14 मैच में 21.55 की औसत से 18 विकेट लिए हैं. इस सीजन में उन्होंने एक बार 4 विकेट लेने का कारनामा भी किया है.

राशिद सिर्फ गेंद से ही नहीं, बल्कि बल्ले से भी धूम मचा रहे हैं. उन्होंने 14 मैच में भले ही 91 रन बनाए हैं. लेकिन उनका स्ट्राइक रेट डेविड मिलर, हार्दिक पंड्या और राहुल तेवतिया से भी ज्यादा रहा है. उन्होंने 206 के स्ट्राइक रेट से रन ठोके हैं. कई मुकाबलों में तो राशिद ने अपने बल्ले से गुजरात को जीत दिलाई है. ऐसे में क्वालिफायर-1 में इन दोनों से जो खिलाड़ी भारी पड़ेगा, उसी की टीम फाइनल में पहुंचेगी.

Tags: Gujarat Titans, IPL 2022, Rajasthan Royals, Rashid khan, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks