HBD गैरी सोबर्स: ‘हैंगओवर’ उतरा नहीं और बल्लेबाजी करने चल दिए, फिर हुई इंग्लिश गेंदबाजों की धुनाई


नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज ऑलराउंडरों में शुमार गैरी सोबर्स का आज 85वां जन्मदिन है . गरीब परिवार में जन्मे सोबर्स 16 साल की उम्र तक शॉर्ट्स में ही क्रिकेट खेला करते थे. वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व करने वाले गैरी सोबर्स ने 93 टेस्ट मैचों में 57.78 की औसत से 8032 रन बनाए जिनमें 26 शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं. बल्ले के अलावा गैरी ने गेंद से भी कमाल दिखाया और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 235 विकेट अपने नाम किए.

गैरी ऐसे गेंदबाज थे जो बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी के अलावा मीडियम पेस और कलाई से भी स्पिन कराने की काबिलियत रखते थे. गैरी सोबर्स ने अपने जीवन में एक ऐसा कमाल कर दिया था जिसे याद रखा जाता है. दरअसल उन्होंने 1973 में मैदान पर नशे में ही शतक ठोक दिया था.

इसे भी देखें, बाएं हाथ का ‘सुनील गावस्कर’, जिसने ऑस्ट्रेलिया को जिताया पहला वर्ल्ड कप

लॉर्ड्स टेस्ट में नशे में जड़ा शतक
लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए उस टेस्ट को गैरी के सबसे यादगार मैचों में गिना जाता है. गैरी पहले दिन के खेल के बाद उसी रात नाइट क्लब में गए और उन्होंने तड़के 4 बजे तक जमकर शराब पी. गैरी को सुबह 9 बजे याद आया कि उन्हें आज खेलने उतरना है. उनका हैंगओवर तक नहीं उतरा और वह बल्लेबाजी करने चले गए. गैरी ने फिर 150 रनों की शानदार पारी खेली.

गैरी के पास ड्रेस बनवाने के भी पैसे नही थे
जब उन्होंने भारत के खिलाफ प्रथम श्रेणी में अपना डेब्यू किया था तो उनके पास ड्रेस बनवाने के पैसे भी नहीं थे. इसके बाद बारबाडोस क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें अपने पैसे से सफेट किट दिलाई थी. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने के बाद उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए थे लेकिन 4 साल बाद गैरी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया और 365 रनों के पारी खेली थी जिसे ब्रायन लारा ने 1994 में 375 रन बनाकर सोबर्स का रिकार्ड तोड़ दिया.

ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले पहले खिलाड़ी
ओवर की छह गेंदों में छह छक्के जड़ने वालों में तो अब कई खिलाड़ियों का नाम जुड़ गया है लेकिन गैरी ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर थे. उन्होंने पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मैलकम नैश के ओवर में लगातार छह छक्के जड़कर लोगों को हैरान कर दिया था.

Tags: Garry Sobers, Hindi Cricket News, Lords Test, On This Day

image Source

Enable Notifications OK No thanks