मुख्य विशेषताएं: आर्थिक विकास को बनाए रखते हुए भारत एक और लहर से लड़ रहा है, विश्व आर्थिक मंच में पीएम कहते हैं


मुख्य विशेषताएं: आर्थिक विकास को बनाए रखते हुए भारत एक और लहर से लड़ रहा है, विश्व आर्थिक मंच में पीएम कहते हैं

नई दिल्ली:

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के दावोस एजेंडा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोल रहे हैं।

WEF की वार्षिक बैठक, जो 50 वर्षों से स्विस स्की रिसॉर्ट शहर दावोस में हो रही है, 2021 में कोरोनावायरस महामारी के कारण नहीं हो सकी और इस साल की शुरुआत तक इसे टाल दिया गया है।

हालाँकि वर्चुअल शिखर सम्मेलन ‘दावोस एजेंडा’ शिखर सम्मेलन लगातार दूसरे वर्ष आयोजित किया जाएगा, जो मूल रूप से भौतिक वार्षिक बैठक के लिए निर्धारित है।

मुख्य विशेषताएं:

*हमने सुधारों के लिए कोरोना समय का उपयोग किया।

*आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत महामारी की तीसरी लहर से निपट रहा है।

*भारत ने दुनिया को एक उम्मीद का गुलदस्ता दिया है। इस गुलदस्ते में हमारी अटूट आस्था है।

*हमने सही दिशा में सुधारों पर भी ध्यान केंद्रित किया। वैश्विक आर्थिक विशेषज्ञों ने भारत के निर्णयों की प्रशंसा की है और मुझे विश्वास है कि हम भारत से विश्व की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे।

*सिर्फ एक साल में, भारत ने लगभग 160 करोड़ कोविड वैक्सीन की खुराक दी है। भारत जैसे लोकतंत्र ने पूरी दुनिया को उम्मीद का एक गुलदस्ता दिया है। इस बुके में शामिल हैं – लोकतंत्र के प्रति विश्वास, 21वीं सदी को सशक्त बनाने की तकनीक और हम भारतीयों की प्रतिभा और स्वभाव।

*भारत आर्थिक विकास को बनाए रखते हुए पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ एक और COVID-19 लहर से लड़ रहा है।

*कोविड के समय में, हमने भारत के एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को देखा, जिसने देशों को दवाएं भेजकर लाखों लोगों की जान बचाने में मदद की। भारत आज विश्व की औषधालय है। यह एक ऐसा देश है जिसके डॉक्टर अपनी सहानुभूति से सभी का विश्वास जीत रहे हैं।

*इस संकट के दौरान, आईटी क्षेत्र ने चौबीसों घंटे काम किया। भारत अब दुनिया में रिकॉर्ड संख्या में सॉफ्टवेयर पेशेवरों का योगदान दे रहा है। भारत में यूनिकॉर्न की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks