काफी ऊंचा लिस्ट हुआ रुचि सोया FPO, पछता रहे होंगे बोलियां वापस लेने वाले निवेशक


नई दिल्ली. रुचि सोया को लेकर कई तरह की चर्चाएं हुईं. लोगों ने पहले बोलियां लगाईं और सेबी की कड़ी कार्रवाई के बाद लोगों ने लोगों ने बिड्स वापस भी ले लीं. लेकिन आज रुचि सोया का FPO लिस्ट हो गया है. इसकी लिस्टिंग अच्छे-खासे प्रीमियम पर हुई है. आज का प्राइस देखने के बाद जिन लोगों ने बोलियां वापस ली होंगे, उन्हें हाथ मलना पड़ रहा होगा.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर शुक्रवार को बाबा रामदेव की रुचि सोया का एफपीओ 855 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 850 रुपये के प्रीमियम पर लिस्ट हुआ. लिस्ट होते ही यह अपने इश्यू प्राइस से लगभग 30% का लाभ दे रहा था.

ये भी पढ़ें – अब ये बड़ी कंपनी देगी डिविडेंड, जानिए किस तारीख से पहले होने चाहिएं शेयर

तो अब क्या करना चाहिए?
शेयर बाजार के जानकारों के अनुसार, रुचि सोया एफपीओ में आर्बिट्रेज लाभ के लिए आवेदन करने वाले बोलीदाताओं को लाभ बुक करके बाहर निकल जाना चाहिए. जबकि जिन लोगों ने लंबी अवधि को ध्यान में रखते हुए रुचि सोया शेयरों के लिए आवेदन किया है, वे 50 प्रतिशत लाभ बुक कर सकते हैं और बाकी शेयर अपने पास रखे रह सकते हैं. उम्मीद है कि अगले 3 महीनों में यह स्टॉक 1,000 रुपये के स्तर पर पहुंच जाए.

किस प्राइस पर रखें स्टॉपलॉस
रुचि सोया एफपीओ की लिस्टिंग पर बोलते हुए जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल ने लाइव मिंट से कहा, “जिन लोगों को FPO प्रोसेस के दौरान रुचि सोया के शेयर मिले हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे 50 प्रतिशत लाभ बुक करें और बाकी को 3 महीने के लिए ₹1,000 के टार्गेट के लिए रखें. उन्हें ₹740 प्रति शेयर पर ट्रेलिंग स्टॉपलॉस रखना चाहिएं.”

ये भी पढ़ें – SBI Cards: 58 फीसदी तक रिटर्न दे सकता है, जानिए क्यों किया जा रहा इतना भरोसा

जीसीएल सिक्योरिटीज के रवि सिंघल ने कहा कि एफएमसीजी सेगमेंट में कच्चे माल की कीमतें बढ़ रही हैं और कंपनी के पास अच्छा बफर स्टॉक है जो उन्हें निकट अवधि में मार्जिन लाभ देगा. इसलिए, उम्मीद है कि कंपनी मिड टू लॉन्ग टर्म में मजबूत तिमाही नंबर्स रिपोर्ट करेगी.

रख सकते हैं लंबी अवधि के लिए
स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड (Swastika Investmart Ltd) के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा, “रुचि सोया के शेयर की कीमत में तत्काल आधार पर कुछ बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है, क्योंकि एफपीओ आर्बिट्रेज का लाभ लेने वाले प्रॉफिट बुक कर रहे हैं. इसलिए, जिन निवेशकों ने आर्बिट्रेज लाभ के लिए आवेदन किया है, उन्हें लाभ बुक करना चाहिए और बाहर निकलना चाहिए. लंबी अवधि के निवेशक इसमें बने रह सकते हैं, क्योंकि कंपनी के लिए कई चीजें सकारात्मक जा रही हैं, जैसे कि पाम तेल और तिलहन की कमी से कंपनी को फायदा होने की संभवना है.”

Tags: Baba ramdev, Patanjali Ruchi Soya

image Source

Enable Notifications OK No thanks