रेनबो चिल्ड्रेन्ज़ मेडिकेयर IPO: निवेश के लिहाज से कैसा रहेगा यह इश्यू, ये है विशेषज्ञों की राय


नई दिल्ली. रेनबो चिल्ड्रेन्ज़ मेडिकेयर लिमिटेड (Rainbow Children’s Medicare Ltd) का आईपीओ बुधवार यानी 27 अप्रैल को खुल रहा है. निवेशकों के लिए यह पब्लिक इश्यू तीन दिन यानी 29 अप्रैल तक खुला रहेगा. आरंभिक सार्वजनिक इश्यू (आईपीओ) के जरिये कंपनी की योजना 1,595 करोड़ रुपये जुटाने की है.

इस इश्यू का प्राइस बैंड 516-542 रुपये निर्धारित किया गया है. अगर आप भी इस आईपीओ में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इस बारे में महत्वपूर्ण बातों को जान लेना आपके लिए बेहतर रहेगा. साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि इस आईपीओ में निवेश को लेकर बाजार के विशेषज्ञों की क्या राय है.

ये भी पढ़ें- LIC IPO को एकंर इन्वेस्टर्स से मिल रहा जबरदस्त समर्थन! अलॉट किए गए शेयरों से दोगुने की बोली लगाई

मुनाफा तीन गुना बढ़ा

स्वास्तिका इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने लाइव मिंट को बताया कि रेनबो चिल्ड्रेन्ज़ मेडिकेयर लिमिटेड ने लागत को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए आर्थिक रूप से बेहतर मॉडल को अपनाया है. आगे चलकर कंपनी अपने हॉस्पिटल नेटवर्क का विस्तार कर सकती है.

वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीने (अप्रैल-दिसंबर) में कंपनी का मुनाफा 38.53 करोड़ रुपये से बढ़कर 126.41 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि स्पेशलाइज्ड बिजनेस, अनुभवी प्रबंधन टीम, उच्च दक्षता वाले मेडिकल प्रोफेशनल्स को आकर्षित करने, प्रशिक्षित करने और उन्हें बनाए रखने की क्षमता की वजह से लंबी अवधि के लिए निवेशकों यह आईपीओ अच्छा रहेगा.

ये भी पढ़ें- बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए चिल्ड्रेन फंड में निवेश फायदेमंद है या नहीं, पढ़ें पूरी डिटेल

अनलिस्टेडएरिना डॉट कॉम के संस्थापक अभय दोषी के मुताबिक, यह देखना दिलचस्प रहेगा कि पिछले वित्त वर्ष के 9 महीनों में कंपनी का जो बेहतर प्रदर्शन रहा है, वह आगे भी जारी रहेगा या नहीं. रेनबो चिल्ड्रेन्ज़ मेडिकेयर लिमिटेड देश के 6 शहरों में मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल चेन चलाती है. बाल चिकित्सा और प्रसूति और स्त्री रोग वाले इन अस्पतालों में बिस्तरों की कुल संख्या 1500 है.

ओएफएस और नए इश्यू का है मिश्रण

इस इश्यू के तहत 2.94 करोड़ इक्विटी शेयर की बिक्री की पेशकश की जाएगी. यह आईपीओ ओएफएस (ऑफर फॉर सेल) और नए इश्यू का मिश्रण है. यानी कंपनी के प्रमोटर ओएफएस के जरिये अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे और नए शेयर भी जारी किए जाएंगे. कंपनी के प्रमोटर्स रमेश कंचरला, दिनेश कुमार चिरला और आदर्श कंचरला, प्रमोटर ग्रुप एंटिटी पद्म कंचरला और निवेशक ब्रिटिश इंटरनेशनल इंवेस्टमेंट पीएलसी (पहले सीडीसी ग्रुप पीएलसी) और सीडीसी इंडिया ओएफएस के जरिये 2.4 करोड़ शेयरों की बिक्री करेंगे, जबकि 280 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे. इस इश्यू के तहत 3 लाख शेयरों को पात्र कर्मचारियों के लिए सुरक्षित रखा गया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Bombay stock exchange, IPO, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks