2030 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक व्हीक्लस बेचेगी Honda, भारत के लिए शेयर किए अपने EV प्लान


होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और कुछ अन्य टेक्नोलॉजी को लेकर तैयार किए रोडमैप को शेयर किया है। होंडा ने भारत में अपनी आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी जल्द इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मार्केट में भी कदम रखने की तैयारी कर चुकी है और साथ ही Flex-Fuel सिस्टम नाम की एक नई टोक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है।

प्रेस रिलीज़ शेयर करते हुए HMSI ने बताया कि एक्सपोर्ट्स के विस्तार के अलावा, कंपनी फ्यूल-एफिशिएंट प्रोडक्ट्स के विकास को भी तेज़ी से आगे बढ़ा रही है, जिसमें प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में फ्लेक्स-फ्यूल टेक्नोलॉजी को लागू करने के ऊपर काम करना भी शामिल है। होंडा इस टेक्नोलॉजी से लैस स्कूटर्स को पहले से ही विदेशों में बेच रही है, जिसमें ब्राजील में CG 160 Titan मोटरसाइकिल शामिल हैं। यह पेट्रोल और इथेनॉल दोनों पर चल सकती है।

Rushlane के अनुसार, जापानी ब्रांड का कहना है कि कंपनी का लक्ष्य 2030 तक प्रति वर्ष 10 लाख यूनिट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री करना है। बता दें, वर्तमान में भारत में होंडा एक भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को नहीं बेचती है। रिपोर्ट कहती है कि इस बड़े आंकड़े को प्राप्त करने के लिए, होंडा अन्य भारतीय सहायक कंपनियों से समर्थन प्राप्त करेगी, जिसमें हाल ही में स्थापित होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल है, जो अगले महीने से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरी-शेयरिंग सर्विस और टेक्निकल सपोर्ट प्रदान करेगी।

विदेश में कंपनी के पास एक PCX इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसके जल्द भारत में लॉन्च होने की खबर है। देखना होगा कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ही भारत लेकर आएगी, या भारत के लिए किसी विशेष इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम किया जाएगा।

भारत में कुल टू-व्हीलर्स की सेल्स में एंट्री लेवल मोटरसाइकिल कैटेगरी की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी बनी हुई है। यही कारण है कि इस अवसर का लाभ उठाते हुए, HMSI कम्यूटर सेगमेंट में एक नई लो-एंड मोटरसाइकिल भी पेश करने वाली है। निश्चित तौर पर लॉन्च के बाद यह मोटरसाइकिल भारत में Hero Splendor, Bajaj Platina, TVS Sport जैसी बेहद लोकप्रिय बजट मोटरसाइकिल से टक्कर लेगी।

Source link

Enable Notifications OK No thanks