मस्क द्वारा ट्विटर के अधिग्रहण के क्या मायने हैं, क्या सच में ट्विटर अंधकार की ओर बढ़ रहा है?


नई दिल्ली. यह लगभग तय हो चुका है कि ट्विटर पर दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क का अब मालिकाना हक होगा. उन्होंने इसे करीब 44 अरब डॉलर में खरीद लिया है. इसी के साथ एक बहुत शक्तिशाली सोशल मीडिया मंच अब मस्क की छत्रछाया में आ गया है. लेकिन वॉल स्ट्रीट के इस सबसे बड़े लेवरेज्य अधिग्रहण के मायने क्या हैं?

इस सौदे की गणित और मस्क के इरादे दोनों गड़बड़ लगते हैं. यह दोनों ही कारक इस सौदे को एक त्रासदी बनने की ओर इशारा करते हैं. यह सौदा निवेशकों, प्रबंधकों, यूजर्स को ऐसे समय में सोशल मीडिया की उपयोगिता के बारे में और गंभीरता से सोचने को मजबूर करेगा जब हमारा समाज वायरल दुष्प्रचार और फेक न्यूज से घिरा हो.

ये भी पढ़ें- Twitter से निकाले गए सीईओ पराग अग्रवाल तो मिलेंगे 315 करोड़ रुपये, जैक डॉर्सी पर भी बरसेगा धन

क्या होता है लेवरेज्ड अधिग्रहण
लेवरेज्य अधिग्रहण में आमतौर सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों पर कर्ज लादकर उन्हें निजी करना होता है और उनके कैश फ्लो का इस्तेमाल इसे चुकाने के लिए किया जाता है. साथ ही इन कंपनियों का अधिग्रहण करने वाली कंपनियां इन्हें अधिक प्रतिस्पर्धात्मक और इनोवेटिव बनाने का लक्ष्य रखती है. सैद्धांतिक तौर पर तो लगभग इसका यही मतलब होता है. बेशक, मस्क की उपस्थिति का मतलब है कि अधिग्रहण इकलौता मुद्दा नहीं है. तो आइए इस सौदे की गणित देखें. मस्क कह रहे हैं कि वह 21 अरब डॉलर खुद की जेब से दे रहे हैं और इसके ऊपर से वह टेस्ला के शेयर भी बेचेंगे. वहीं, बैंक उन्हें 12.5 अरब डॉलर का लोन दे रहे हैं. जिसके लिए उन्होंने टेस्ला के 62 अरब डॉलर के अतिरिक्त शेयर दाव पर लगाए हैं. इसके अलावा 13 अरब डॉलर का कर्ज ट्विटर के खाते में जाएगा. यानी ट्विटर हर साल करीब 1 अरब डॉलर ब्याज देगा. ट्विटर का कैश फ्लो इस साल 1.43 अरब डॉल और 2023 में करीब 1.85 अरब डॉलर होने का अनुमान है. मतलब ट्विटर की कमाई का बड़ा हिस्सा कर्ज चुकाने में जाएगा. ऐसे में अगर टेस्ला के शेयर लड़खड़ाए तो हालात और बिगड़ जाएंगे. कर्जदाता यह देखकर अचंभित होंगे कि मस्क ट्विटर को कर्जे के किस अंधकार में धकेल रहे हैं. ट्विटर को मुनाफा कमाने व खुद बनाए रखने के लिए बहुत ऊंची चढ़ाई चढ़नी होगी.

इसलिए मस्क पर वित्तीय सुगमता बनाए रखना का दबाव होगा. ऐसा लगता है कि उनके पास ये सब करने के लिए एक मास्टर प्लान है जो उस अज्ञाक डेक की तरह लगता है जो हाल ही में उन्होंने अपने समर्थकों को दिखाया था. हालांकि, मस्क साफ कर चुके हैं कि ट्विटर में उनकी दिलचस्पी आर्थिक कारणों से नहीं है. ब्लूमबर्ग का कहना है कि यह सौदा अधिकांश इक्विटी निवेशकों के लिए मायने नहीं रखता है.

ये भी पढ़ें- एलन मस्‍क के ट्विटर खरीदने की खबर से लोगों ने भर-भर कर खरीदी ‘Elon Buy Twitter’ क्रिप्‍टोकरेंसी

मस्क ट्विटर के साथ क्या करेंगे अभी साफ नहीं
ब्लूमबर्ग लिखता है कि मस्क ने अभी भी इस बारे में विस्तृत रूप से कोई बयान नहीं दिया है कि वह आखिरी किस तरह ट्विटर में बदलाव करेंगे. मस्क ने एक कमाल के लीडर की तरह टेस्ला का नेतृत्व किया है. हालांकि, टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाती है और ट्विटर एक सोशल मीडिया कंपनी है. यह जरूरी नहीं कि एक क्षेत्र में अगर आपका प्रबंधन कमाल का है तो दूसरे तरह के उद्योग में भी वह वैसा ही रहेगा.मीडिया कंपनियों के लिए डिजिटल युग चुनौतीपूर्ण रहा है. विज्ञापन घट रहे हैं या वे नए माध्यमों को ढूंढ रहे हैं ऐसे आय के स्रोत भी सिमटने लगे हैं. मीडिया के बहुत से कामों में एक समाज सेवा भी है. एक आइडियल दुनिया में सोशल मीडिया लोगों को जागरुक रखती है और ताकत के अधिक इस्तेमाल पर अंकुश लगाने में सहायक होती है. हालांकि, मस्क इसी मीडिया का इस्तेमाल अपने प्रतिद्वंदियों को ट्रोल करने व अपने बिजनेस में मुनाफे के लिए कर चुके हैं. ये कहीं से एक जागरुक मीडिया प्रबंधन का संकेत नहीं है. मस्क मीडिया की जिम्मेदारी समझने वाले बिलकुल नहीं लगते हैं. लेकिन मस्क को इस क्षेत्र में काम करते देखना रोमांचक होगा. इस प्रकार के तमाशे और मसखरेपन की कीमत 43 अरब डॉलर से अधिक होती है.

Tags: Elon Musk

image Source

Enable Notifications OK No thanks