इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों में टायरों से कैसे चार्ज होती है बैटरी? क्या है फायदा? समझें पूरी प्रोसेस


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहन न केवल पेट्रोल-डीजल वाहन की तुलना में काफी कम इंजन पार्ट्स के साथ आते हैं, बल्कि ये एडवांस टेक्नोलॉजी से भी लैस होते हैं. इन नई टेक्नोलॉजी में एक है रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम. यह टेक्नोलॉजी सभी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों में इस्तेमाल की जाती है. आइए समझते हैं क्या होता है रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम और जानते हैं इसके फायदे?

कम शब्दों में कहा जाए तो रीजेनरेटिव ब्रेकिंग वह टेक्नोलॉजी जो उस ऊर्जा को कार चलाने के लिए इस्तेमाल करने योग्य बनाती है, जो ब्रेक लगाने के दौरान जनरेट होती है. इस ऊर्जा का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए किया जाता है. हालांकि, साधारण पेट्रोल-डीजल वाहनों में भी ब्रेकिंग के समय इसी तरह की एनर्जी जनरेट होती है, लेकिन उनमें ये बर्बाद हो जाती है.

ये भी पढ़ें-  एक बार चार्ज करने पर 420 किमी चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 40 मिनट में हो जाती है चार्ज

कैसे काम करती है रीजेनरेटिव ब्रेकिंग?
इस सिस्टम में इलेक्ट्रिक मोटर दो तरह से काम करती है. पहला जब कार का एक्सलरेटर दबाया जाता है तो कार की मोटर कार को चलाती है. दूसरा जब एक्सलरेटर से पैर हटा दिया जाता है तो कार के टायर मोटर को चलाते हैं. यह दो-तरफा ऊर्जा प्रवाह की तरह कार्य करता है. दूसरी बार में इलेक्ट्रिक मोटर एक जनरेटर के रूप में काम करती है, जिससे बिजली बनती है. इस बिजली को बैटरी में स्टोर कर दिया जाता है. कार कंपनियां रिजनरेशन के लिए सिस्टम को अलग-अलग तरह से प्रोग्राम करती हैं.

कब एक्टिव होता है रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम
रीजेनरेटिव ब्रेकिंग दो अलग-अलग स्थितियों में एक्टिव होती है. जब ड्राइवर ब्रेक लगाता है और गाड़ी धीमी होने लगती है. साथ ही, जब ड्राइवर तेज गति करना बंद कर देता है. इन दोनों मामलों में बिजली बनती है, जो रिवर्स फ्लो का अनुसरण करती है और बैटरी को चार्ज करती है. यह सिस्टम खुद व खुद एक्टिव हो जाता है.

ये है सबसे बड़ा फायदा
रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे इलेक्ट्रिक कार की रेंज बढ़ जाती है. अगर कार हाइब्रिड है तो उसका माइलेज बढ़ जाता है. लगभग सभी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों रेंज बढ़ाने के लिए इस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इसके उपयोग करने के तरीका थोड़ा अलग हो सकता है. जैसे इलेक्ट्रिक कारों में आप अपने अनुसार रीजनरेशन मोड को सेट कर सकते हैं. अगर आप कार की बैटरी ज्यादा चार्ज करना चाहते हैं तो इसे आप रिजनरेशन को अधिकतम सेटिंग पर सेट कर सकते हैं. वहीं, अगर आपको कार की ज्यादा स्पीड चाहिए तो आप इसे पूरी तरह बंद भी कर सकते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks