बेटों को पुश्‍तैनी प्रॉपर्टी बेचने का अधिकार देने के लिए ज्‍वाइंट पावर ऑफ अटॉर्नी कैसे दें?


नई दिल्ली. आप चाहते हैं कि आप अपनी संपत्ति 1 से अधिक लोगों के लिए छोड़ कर जाएं तो आप अपने जॉइंट पावर ऑफ अटार्नी दे सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि जिन्हें आपने अपनी प्रॉपर्टी (उदाहरण के लिए मकान) दी है वह उसे बेचकर हिस्से का बंटवारा कर लें तो उस प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू और रजिस्ट्रेशन पर स्टैंप लगवाना होगा.

इसी के साथ किसी तरह से विवाद से बचने के लिए आपको अटॉर्नीज के साथ यह साफ करना होगा कि उन्हें संपत्ति का बराबर हिस्सा मिलेगा. मान के चला सकता है कि वे इस हिस्से के बराबर बंटवारे पर सहमत होंगे लेकिन इसे लिखित में रखना काफी महत्वपूर्ण हो सकता है.

ये भी पढ़ें- नया मकान खरीदने की बना रहे योजना? डील फाइनल करने से पहले 10 बातों का रखें ध्यान

क्या होती है पावर ऑफ अटॉर्नी

पावर ऑफ अटॉर्नी में एक शख्स द्वारा दूसरे शख्स किसी प्रॉपर्टी के अधिकार दिए जाते हैं. पावर ऑफ अटॉर्नी का मुख्य इस्तेमाल किसी प्रॉपर्टी को बेचने के लिए किया जाता है. यहां एक बात ध्यान रखना जरूरी है कि इससे अटॉर्नी को संपत्ति पर मालिकाना हक नहीं मिलता है. संपत्ति पर आधिपत्य तब भी उसी शख्स का रहता है जिसके नाम से वह रजिस्टर्ड है. आजकल प्रॉपर्टी खरीदते समय लोग स्टैंप ड्यूटी से बचने के लिए केवल रजिस्ट्री न कराकर उसकी पावर ऑफ अटॉर्नी करवा रहे हैं. यह कानूनन सही नहीं होता है. पावर ऑफ अटॉर्नी एक परिवार के लोगों के बीच शिफ्ट किया जाना ही उचित रहता है.

प्रॉपर्टी खरीदने पर पावर ऑफ अटॉर्नी बनवाने के नुकसान

अगर आप किसी व्यक्ति से कोई घर खरीद या बिल्डिंग खरीद रहे हैं और उसकी रजिस्ट्री की जगह पावर ऑफ अटॉर्नी बनवा रहे हैं तो याद रखें कि बेचने वाले की मौत के बाद यह निरस्त हो जाएगी. ऐसे में जिसके नाम पर प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड थी उसका कोई करीब या उसके बच्चे संपत्ति पर दावा कर सकते हैं. इस स्थिति में आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसलिए कोई प्रॉपर्टी खरीदते समय रजिस्ट्री कराना बेहद आवश्यक होता है. हालांकि, यह अफसोसजनक है कि लाखों रुपये की प्रॉपर्टी खरीदने वाले लोग थोड़े से स्टैंप चार्जेस के लिए रजिस्ट्री की जगह पावर ऑफ अटॉर्नी करवा लेते हैं.

ये भी पढ़ें- IPO का बढ़ता क्रेज! कमर कस लें निवेशक, और 52 कंपनियों के आईपीओ आएंगे, मई तक हुआ 40,311 करोड़ का निवेश

Tags: Business news, Business news in hindi, Property, Property dispute

image Source

Enable Notifications OK No thanks