Mutual Funds में कैसे करें निवेश, कौन सा प्लान है सबसे फायदेमंद


Mutual Fund Investment: स्टॉक मार्केट से लोग मालामाल हो रहे हैं. शेयर बाजार से मिलने वाले बंपर रिटर्न को देखते हुए अब वे लोग भी निवेश कर रहे हैं जो कभी इससे दूरी बनाकर रखते थे. नए निवेशक मार्केट में निवेश की शुरूआत म्यूचुअल फंड से करते हैं.

म्‍यूचुअल फंड में निवेश का सबसे आसान तरीका है सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP). सिप (SIP) के जरिए हर महीने म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. आप महज 100 रुपये से भी एसआईपी शुरू की जा सकते हैं. एसआईपी बिल्कुल बैंक आरडी की तरह होता है, लेकिन यहां आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न बेहतर मिलता है. आपके बैंक खाते से हर महीने तय समय पर तय राशि कटकर एसआईपी में निवेश होती रहती है. बीते कुछ सालों में सिप के जरिये म्यूचुअल फंड में रिकॉर्ड निवेश हुआ है.

सिप में आप रोजाना, साप्ताहिक या फिर मासिक किस्त के आधार पर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. सिप की हर मोड के अलग-अलग फायदे नुकसान हैं.

यह भी पढ़ें- Budget 2022: वे प्रधानमंत्री जिन्‍होंने पेश किए बजट, जानें सबसे ज्‍यादा बार पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम

रोजाना भी कर सकते हैं एसआईपी (Daily SIP Investment)
डेली बेस पर सिप उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो कारोबारी हैं या फिर ऐसे पेशे से जुड़े हैं जहां रोजाना इनकम होती है. रोजाना की एसआईपी में मिलने वाला रिटर्न फंड मैनेजमेंट पर निर्भर करता है कि वे किस तरह के फंड में आपका पैसा निवेश करते हैं. लार्ज कैप फंड में रिटर्न एकसमान रहता है, इसलिए इस फंड में निवेश सुरक्षित रहता है.

साप्ताहिक एसआईपी (Weekly SIP Investment)
डेली सिप के मुकाबले वीकली सिप में महीने में चार बार निवेश की किस्त आपके बैंक अकाउंट से कटती है. आप छोटी-छोटी रकम निवेश करते हैं. इससे मार्केट का रिस्क कम हो जाता है. जब बाजार में डाउन होता है तो वीकली सिप से ज्‍यादा यूनिटें आती हैं.

यह भी पढ़ें- EPFO के दायरे में आई Air India कंपनी, 7,000 से अधिक कर्मचारियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

मासिक सिप (Monthly SIP Investment)
हर महीने वाली एसआईपी छोटे निवेशकों और नौकरीपेशा वालों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसे मैनेज करना बहुत आसान है. इसके माध्यम से अगर लंबे समय तक निवेश किया जा सकता है.

जहां तक रिटर्न की बात तीनों तरह की एसआईपी में रिटर्न एकसमान मिलता है. सिप उन निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प है जो बाजार के जोखिम से बचना चाहते हैं.

Tags: Investment tips, Mutual funds, Systematic Investment Plan (SIP)

image Source

Enable Notifications OK No thanks