गर्मी में कार को कैसे ठंडा रखें? अपनाएं नया तरीका, जल्द मिलेगी राहत


नई दिल्ली. दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. कई शहरों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में घरों के एयर कंडीशनरों ने भी ठीक से काम करना बंद कर दिया है. जिन लोगों को बाहर जाना पड़ता है और आने-जाने के लिए अपनी कारों का उपयोग करना पड़ता है, उन्हें भी इसी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे मौसम में कई बार कार का एसी भी फेल हो जाता है और ठीक से काम नहीं करता.

यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो गर्मियों के मौसम में आपकी कार को ठंडा रखने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें- सस्ते के चक्कर में नहीं करें कार के सेफ्टी फीचर्स से समझौता, ये 10 चीजें हैं बेहद जरूरी

अपनी कार के एसी को चेक करें, जरूरी हो तो कूलेंट बदलें
सबसे पहले तो आप अपनी कार के एसी को जरूर चेक करें. क्या वह सही से काम कर रहा है या नहीं. अगर ऐसी ठीक से काम नहीं कर रहा है तो एक बार उसका कूलेंट बदलकर देख लें.

इंजन कूलेंट बदलें
रेडिएटर में कूलेंट की कमी होने की स्थिति में इंजन आमतौर पर जल्दी गर्म हो जाते हैं. ऐसे में बोनट से धुआं निकल सकता है. इंजन के ज़्यादा गरम होने से केबिन के अंदर भी गर्मी बढ़ जाती है. गर्मी से पहले कूलेंट की जांच करना और अगर जरूरी हो तो कूलेंट फुल करा लेना चाहिए.

पार्क करते समय खिड़कियों थोड़ी खुली रखें
कार के केबिन को गर्म होने से बचाने के लिए कार की खिड़कियों को थोड़ा नीचे रखें, जिससे केबिन से हवा गुजर सके और अंदर का तापमान सामान्य हो सके.

छाया में पार्क करने की कोशिश करें
गर्मी में कार की पार्किंग के लिए एक छायादार जगह खोजना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, फिर भी, यदि संभव हो तो, कार को छाया में पार्क करने का प्रयास करें, जिससे केबिन के अंदर तापमान थोड़ा कम हो सके.

बच्चों या जानवरों को खड़ी कार के अंदर न छोड़ें
बच्चों या जानवरों को कभी भी खड़ी कार के अंदर अकेले न छोड़ें. खड़ी कार के अंदर तापमान बहुत तेजी से बढ़ सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks