लाइसेंस कैंसल होने के बाद थाईलैंड में क्रिप्टो एक्सचेंज बंद करेगी Huobi


क्रिप्टो मार्केट से जुड़ी बहुत सी फर्मों के लिए हाल के महीनों में मुश्किलें बढ़ी हैं। हांगकांग में लिस्टेड Huobi Technology Holdings का थाईलैंड में क्रिप्टो एक्सचेंज अगले महीने बंद हो रहा है। थाईलैंड के सिक्योरिटीज रेगुलेटर की ओर से एक्सचेंज का लाइसेंस कैंसल किया गया है। इससे यह थाईलैंड में एक बिना अनुमति वाला डिजिटल एसेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हो गया है।

Huobi ने इनवेस्टर्स से फंड निकालने के लिए संपर्क किया है। फर्म की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में बताया गया है,  “कुछ कस्टमर्स से अभी तक संपर्क नहीं किया जा सका है।” इसके साथ ही फर्म ने अपने एसेट्स को अभी तक नहीं निकालने वाले लोगों के ईमेल और टेलीग्राम एड्रेस भी दिए हैं। Huobi ने कहा है कि एक्सचेंज के पूरी तरह बंद होने पर कस्टमर्स अपने एसेट्स को क्लेम नहीं कर सकेंगे। फर्म का कहना है, “Huobi Thailand का  Huobi और इससे जुड़ी फर्मों के साथ कोई कनेक्शन या कानूनी बाध्यता नहीं होगी।” थाईलैंड के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने पिछले सप्ताह इस एक्सचेंज को डीलिस्ट करने की घोषणा की थी। 

हालांकि, SEC ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी थी। SEC ने कहा था कि Huobi की थाईलैंड यूनिट रूल्स के अनुसार अपने सिस्टम्स में बदलाव करने में नाकाम रही थी। SEC ने बताया था कि पिछले वर्ष हुई एक जांच के बाद  Huobi को रूल्स का पालन करने के लिए एक्सटेंशन दिया गया था लेकिन एक्सचेंज ने रेगुलेटरी आवश्यक्ताओं को पूरा नहीं किया। इसके बाद SEC ने Huobi के ट्रेडिंग और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम्स को गलत बताया था और एक्सचेंज को थाईलैंड के सभी क्लाइंट्स के एसेट्स लौटाने का ऑर्डर दिया था।  

थाईलैंड में इस एक्सचेंज को Huobi ने दो वर्ष पहले लॉन्च किया था। इस पर चार डिजिटल एसेट्स – Bitcoin, Ether, Tether और Huobi Token में थाई बाट के साथ ट्रेडिंग की जा सकती थी। पिछले कुछ महीनों में कई देशों में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़ी फर्मों की स्क्रूटनी बढ़ी है। क्रिप्टोकरेंसीज में ट्रेडिंग करने वालों के साथ फ्रॉड के मामलों में भी तेजी आई है। क्रिप्टो सेगमेंट के लिए कुछ देश कानून बनाने पर भी काम कर रहे हैं। अमेरिका में इंटरेस्ट रेट्स बढ़ने और कुछ अन्य कारणो से क्रिप्टो मार्केट में गिरावट है और इससे इनवेस्टर्स को करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ है।  

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks