हुंडई मोटर के मुनाफे में उछाल, पहली तिमाही में ऑपरेटिंग इनकम में 16% की वृद्धि


Hyundai Motor Q1 Result: हुंडई मोटर ने विश्लेषकों की उम्मीदों को मात देते हुए पहली तिमाही की परिचालन आय में 16 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. जानकार बताते हैं कि कमजोर मुद्रा की मदद से चिप की कमी के असर को दूर करने में मदद मिली है. कंपनी का पहली तिमाही में परिचालन लाभ 1.93 ट्रिलियन वॉन रहा है. जबकि, विश्लेषकों का 1.66 ट्रिलियन वॉन प्रोफिट का अनुमान व्यक्त किया था. स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स और जेनेसिस लग्जरी मॉडल की मजबूत बिक्री की बदौलत हुंडई मोटर की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 11 फीसदी बढ़कर 30.3 ट्रिलियन वॉन हो गई.

हुंडई मोटर ने कहा कि मार्च में खत्म होने वाली तिमाही में शुद्ध लाभ बढ़कर 1.78 ट्रिलियन वॉन (1.42 बिलियन डॉलर) हो गया, जो एक साल पहले 1.52 ट्रिलियन वॉन था. वॉन दक्षिण कोरियाई मुद्रा (South Korean won) है.

4.32 मिलियन वाहन बेचने का टारगेट
कंपनी ने कहा है कि हाई-एंड एसयूवी मॉडल की बढ़ी हुई बिक्री, अनुकूल विनिमय दरों और कम इन्वेंट्री स्तर ने वैश्विक चिप की कमी और कच्चे माल की ऊंची कीमतों के प्रभाव को दूर करने में मदद की है.

यह भी पढ़ें-  भारत में लॉन्च हुई Ducati Multistrada V2, कीमत 14.65 लाख रुपये

हुंडई के फाइनेंस और अकाउंट विभाग के कार्यकारी उपाध्यक्ष एसईओ गैंग-ह्यून ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट की अनिश्चितताओं के बावजूद कई तरह के उपाय कर कंपनी इस साल अच्छा बिजनेस करेगी. उन्होंने बताया कि इस साल 2022 में, हुंडई का लक्ष्य 4.32 मिलियन वाहन बेचने का है, जो एक साल पहले की 3.89 मिलियन यूनिट की बिक्री से 10 प्रतिशत अधिक है. उन्होंने कहा कि कंपनी बैटरी निर्माताओं के साथ साझेदारी करके एडवांस रूप से अधिक कार बैटरी खरीदेगी, ताकि कमाई पर बढ़ती कीमतों का असर कम हो.

जानकारों का मानना है कि कम इन्वेंट्री स्तर और हुंडई मोटर ग्रुप के ईवी-ओनली ई-जीएमपी यानी इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर वाहनों के लॉन्च से कमाई बढ़ने की उम्मीद है.

हुंडई ने कहा है कि वह दुनिया भर में बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की नई रेंज लॉन्च करेगी. इनमें जेनेसिस जीवी60 (Genesis GV60), Genesis GV70 और Ioniq 6 शामिल हैं. कंपनी की Ioniq सीरीज को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. पहली तिमाही में कुल बेचे गए 52,000 इलेक्ट्रिक वाहनों में से 30,000 ईवी Ioniq 5 थे.

Tags: Auto News, Electric Car, Hyundai

image Source

Enable Notifications OK No thanks