IAS अधिकारी को 10वीं में मिले थे पासिंग मार्क्स, कलेक्टर ने कहा- नंबरों से नहीं होता सफलता-असफलता का फैसला


नई दिल्ली. देशभर में बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) के परिणामों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. एग्जाम में पास और फेल होने के अलावा कई छात्र कम नंबर आने से भी दुखी हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर परीक्षा में नंबर कम आए हैं तो करियर की संभावनाओं पर सवाल खड़े होने लगे. ऐसे समय में इन छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए गुजरात कैडर के एक आईएएस अधिकारी ने अपनी मार्कशीट सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया कि कम नंबर आने के बाद भी जीवन में आगे बढ़ने के कई मौके मिलते हैं.

गुजरात के भरूच जिले के कलेक्टर तुषार सुमेरा ने अपनी 10वीं क्लास की मार्कशीट शेयर की और परीक्षा में कम अंक आने वाले कई छात्रों को प्रेरित किया कि, उनका भविष्य संकट में नहीं है. इस IAS अफसर की अंकसूची में देखा जा सकता है कि उन्हें इंग्लिश, गणित और विज्ञान जैसे विषयों में महज पासिंग मार्क्स आए थे. इन नंबर्स को देखकर यह यकीन करना मुश्किल था कि वे आगे चलकर प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बनेंगे.

छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने भरूच कलेक्टर तुषार सुमेरा की मार्कशीट को लेकर ट्वीट करते हुए, लिखा कि, कलेक्टर तुषार सुमेरा को 10वीं की परीक्षा में सिर्फ पासिंग मार्क्स आए थे. 100 में से इंग्लिश में 35, मैथ्स में 36 और साइंस में 38 नंबर आए थे. ना सिर्फ पूरे गांव में बल्कि उस स्कूल में भी यह कहा गया कि यह कुछ नहीं कर सकते हैं.

Image- Twitter

ये ट्वीट तेजी से वायरल हुआ. इस ट्वीट पर भरूच कलेक्टर तुषार सुमेरा ने भी जवाब देते हुए धन्यवाद सर लिखा. इस ट्वीट को अब तक साढ़े 17 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और तीन हजार से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है.

मिसाल: CBSE 12वीं कैमिस्ट्री में मिले सिर्फ 24 अंक, फिर यूपीएससी टॉप कर बना IAS अफसर

कई यूजर्स ने इस ट्वीट पर अच्छे कमेंट्स किए, जो उन तमाम छात्रों को कम नंबर लाने के बाद जीवन में कुछ बेहतर करने की प्रेरणा देते हैं.

Tags: Board exams, IAS Officer, Social media



Source link

Enable Notifications OK No thanks