‘IPL जैसी टी20 लीग से खतरे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट…’ ICC चेयरमैन ने चेताया


नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इंडियन प्रीमियर लीग के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर बुरा असर पड़ने की आशंका जताई है. आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने एक दिन पहले कहा कि अगर आईपीएल जैसी टी20 लीग की अवधि अगर बढ़ती रही, तो भविष्य में अंतरराष्ट्रीय टीमों के बीच कम द्विपक्षीय सीरीज खेली जा सकती है. आईपीएल 2022 में दो नई टीमों के जुड़ने के कारण इस बार लीग में 74 मुकाबले होंगे. पिछले सीजन तक आईपीएल में 8 टीमें खेलती थीं और कुल 60 मुकाबले खेले गए थे. इस सीजन की शुरुआत से पहले दो नई टीमों को लीग से जोड़ा गया. इसी वजह 14 मैच की बढ़ोतरी हुई और यह पूरे दो महीने तक चलने वाला टूर्नामेंट भी बन गया.

यह पूछे जाने पर कि आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर के बीच संतुलन कैसे बनाया जाता है? बार्कले ने कहा, “ऐसे घरेलू टूर्नामेंट सदस्य देशों के अधिकार क्षेत्र का मामला है. वे इसे अपनी इच्छा के मुताबिक, चला सकते हैं. लेकिन, अगर ऐसे टूर्नामेंट की संख्या में बढ़ोतरी होती है और इनके लंबी अवधि तक चलने का सीधा सा मतलब इंटरनेशनल टीमों के बीच द्विपक्षीय मुकाबलों में कमी आएगी. हम ये जानते हैं कि साल में सिर्फ 365 दिन होते हैं. ऐसे में अगर और घरेलू क्रिकेट लीग होगी, जो खिलाड़ियों के लिए आकर्षित हो, तो फिर किसी न किसी टूर्नामेंट या सीरीज को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा और मुझे नहीं लगता कि आईसीसी इवेंट को इसका खामियाजा उठाना पड़ेगा. हर साल आईसीसी के इवेंट हो रहे हैं और उसमें काफी टीमें हिस्सा लेती हैं और इसके इसकी अवधि ज्यादा लंबी होती है. तो ऐसा होने की सूरत में द्विपक्षीय सीरीज ही कम खेली जाएगी.”

ऑस्ट्रेलियन पेसर ने कहा- विराट कोहली की फॉर्म चिंता का विषय, उन्हें ब्रेक से फायदा होगा

IPL 2022 Prize Money: चैंपियन टीम होगी मालामाल, हारने पर भी पैसों की बरसात; जानें किसे मिलेगी कितनी प्राइज मनी?

आईपीएल शानदार टूर्नामेंट है: बार्कले
आईसीसी चेयरमैन बार्कले ने भले ही द्विपक्षीय सीरीज को लेकर चिंता जाहिर की है. लेकिन, उनकी नजर में आईपीएल शानदार टूर्नामेंट है. उन्होंने कहा, “पहली बार मैं यह कहना चाहूंगा कि 2 साल यात्रा प्रतिबंधों के बाद मैं भारत आकर खुश हूं. आईपीएल का फाइनल खेला जाना है. मुझे आईपीएल पसंद है यह वाकई शानदार टूर्नामेंट है. मुझे लगता है कि बीसीसीआई ने क्रिकेट के लिए अद्भुत काम किया है. यह ऐसा टूर्नामेंट है, जिसे देखना और उसका हिस्सा बनना किसी के लिए भी गर्व की बात है. इसका पूरा श्रेय बीसीसीआई और भारत को जाता है.”

Tags: ICC, IPL 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks