ICICI Bank और बैंक ऑफ बड़ौदा का लोन हुआ महंगा, RBI के कदम से बढ़ने लगी ब्याज दर


नई दिल्ली. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों की ओर से लोन महंगा करने का सिलसिला शुरू हो गया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने कर्ज की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर दी है. इसके बाद इन दोनों बैंक से होम, ऑटो और पर्सनल लोन सहित सभी तरह का कर्ज लेना महंगा हो गया है.

रिजर्व बैंक ने बुधवार को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की थी. यह अब 4.4 फीसदी हो गया है. इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर्ज की ब्याज दरों को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है. बैंक का रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट अब 6.9 फीसदी हो गया है.

ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक आगे भी देता रहेगा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का झटका, सस्ते कर्ज का खत्म होने वाला है दौर

बढ़ जाएगी ईएमआई
इसी तरह, आईसीआईसीआई बैंक ने भी एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि करने की घोषणा की है. यह अब बढ़कर 8.1 फीसदी हो गया है. लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी का असर बैंक के मौजूदा और नए दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा. इसका सीधा मतलब यह हुआ कि ग्राहकों को अब लोन पर ज्यादा ईएमआई देनी होगी.

ये भी पढ़ें- Good Day बिस्किट के भी ज्‍यादा दाम चुकाने को हो जाइए तैयार, कभी भी बढ़ सकता है दाम

महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का कदम उठाया है. रिजर्व बैंक के इस कदम के बाद तमाम बैंकों पर ब्याज दरें बढ़ाने का दबाव है. जल्दी ही दूसरे बैंक भी लोन महंगा करने की घोषणा कर सकते हैं.

Tags: Bank interest rate, Bank Loan, Car loan, Home loan EMI

image Source

Enable Notifications OK No thanks