हवाई किराये की ऊपरी सीमा बढ़ाई नहीं गई तो खत्म हो जाएंगी एयरलाइन कंपनियां: इंडिगो सीईओ


नई दिल्ली. महंगाई की मार से एयरलाइन कंपनियां भी अछूती नहीं हैं. इसका कारण यह है कि ये कंपनियां जेट फ्यूल या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से परेशान हैं. फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच इंडिगो के सीईओ रोनोजॉय दत्ता ने सरकार से घरेलू विमान के किराये की ऊपरी सीमा बढ़ाने पर विचार करने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि किराया नहीं बढ़ाने से एयरलाइन कंपनियां तबाह हो जाएंगी. अगर सरकार उनका यह अनुरोध स्वीकार करती है, तो आपके लिए घरेलू फ्लाइट से सफर करना महंगा हो जाएगा.

दत्ता ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि सरकार को घरेलू एयर फेयर की ऊपरी सीमा बढ़ाने पर विचार करना चाहिए. उन्होंने कहा, “कुछ भी हो निर्धारित अधिकतम किराये की सीमा को ऊपर ले जाने की आवश्यकता है, क्योंकि हमें जेट फ्यूल की कीमतों के साथ किराये का तालमेल बैठाना पड़ता है. एयरलाइन कंपनियों के लिए जेट फ्यूल की कीमतें एक वास्तविक समस्या है.”

ये भी पढ़ें- हवाई सफर होगा सस्‍ता! इस साल पहली बार घटे जेट फ्यूल के दाम, जनवरी से अब तक 10 बार हुई थी बढ़ोतरी

बाजार को तय करने दें किराया
इंडिगो के सीईओ ने कहा कि जेट फ्यूल के दाम हर महीने कभी 6 फीसदी, कभी 11 फीसदी बढ़ रहे हैं. ऐसे हालात में यदि आप किराये में वृद्धि नहीं करते हैं, तो कोई भी एयरलाइन कंपनी अत्यधिक फ्यूल की कीमतों के आगे टिक नहीं पाएगी. उन्होंने कहा, “हम खुले बाजार में हैं. बाजार को ही तय करने दीजिए कि सही किराया क्या है.” बता दें कि इस साल जनवरी से जेट फ्यूल के दाम 10 बार बढ़ाने के बाद पहली बार आज बुधवार को 1.3 फीसदी कम किया गया है.

ये भी पढ़ें- जन औषधि केंद्रों में जेनरिक दवाओं की रिकॉर्ड बिक्री, जानिए लोगों को कितने करोड़ रुपये की हुई बचत

किराये की निचली और ऊपरी सीमा
सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने कोरोना की वजह से लगे दो महीने के लॉकडाउन के बाद 5 मई, 2020 को विमान सेवाओं के बहाल होने के साथ सरकार ने उड़ान अवधि के आधार पर हवाई किराये पर निचली और ऊपरी सीमाएं लगाई थीं. उदाहरण के लिए, फिलहाल एयरलाइंस किसी यात्री से 40 मिनट से कम की अवधि वाली उड़ानों पर 2,900 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) से कम और 8,800 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) से अधिक किराया नहीं वसूल सकतीं हैं.

Tags: Business news in hindi, Domestic aviation sector, Indigo Airlines

image Source

Enable Notifications OK No thanks