अगर आप भी कस्टम अधिकारी बनना चाहते हैं तो यहां एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी


भारत में केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड को रखा गया है. कस्टम अधिकारी एवं सीमा शुल्क अधिकारी निर्धारित सीमा क्षेत्र में वस्तुओं का गहन जांच की जाती है. जांच के द्वारा प्रतिबंधित वस्तुओं को प्रवेश पर रोक लाने का प्रयास किया जाता है और इनका काम सीमा शुल्क को वसूलने का काम है.अगर आप एक कस्टम अधिकारी बनना चाहते है तो आइए जानते हैं उसके बारे में यहां पूरी जानकारी.. 

संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी के द्वारा कस्टम ऑफिसर के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती है. इस परीक्षा को तीन भागों में आयोजित की जाती है. 

  • सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी)
  • सिविल सेवा मुख्य परीक्षा
  • व्यक्तित्व परीक्षण

शैक्षणिक योग्यता 
कस्टम अधिकारी के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय 55 प्रतिशत अंक अर्जित करते हुए स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है. उसके बाद ही वह परीक्षा में बैठ सकता है. 

आयु सीमा
कस्टम अधिकारी हेतु अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है. जो अभ्यर्थी आरक्षित वर्ग में आते है उन्हें आरक्षण के नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है. 

शारीरिक योग्यता
कस्टम अधिकारी के लिए अभ्यर्थी को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है. इसके साथ ही उसकी लम्बाई 157.5 सेमी और सीना 81 सेमी होना आवश्यक है. 

आवेदन शुल्क 
एक कस्टम ऑफिसर का वेतन 7वीं सीपीसी के अनुसार 52000 रुपये है वहीं सकल (ग्रॉस) के अनुसार इसका वेतन लगभग 60000 रुपये होगी. 

​UPSSSC Exam Calendar 2022: पीईटी, लेखपाल सहित कई भर्ती परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां करें चेक

​​RBI Assistant Prelims Result: आरबीआई ने जारी किए असिस्टेंट परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks