दौड़ने की शुरुआत करने वाले हैं, तो ध्यान में रखें ये 5 बातें


Running tips for Beginners: स्वस्थ रहने के लिए रनिंग यानी दौड़ना बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है. यदि आप जिम जाकर वर्कआउट नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन कम से कम 15-20 मिनट ज़रूर दौड़ें. दौड़ने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी और कैलोरी बर्न होती है. वजन कम करने का भी यह बेस्ट तरीका है. हालांकि, कुछ लोग दौड़ते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन हो सकता है, हड्डियां फ्रैक्चर हो सकती हैं, एड़ियों में मोच आ सकती है, डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में यदि आप पहली बार दौड़ने की शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ टिप्स को ज़रूर फॉलो करें, तभी दौड़ने का लाभ भी होगा.

इसे भी पढ़ें: सुबह जाते हैं दौड़ने तो वापस आकर खाएं ये हेल्दी चीजें, थकान होगी दूर, ऊर्जा से रहेंगे भरपूर

रनिंग की शुरुआत करने वालों के लिए टिप्स

आरामदायक जूते खरीदें
वेरीवेलफिट डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, यदि आप पहली बार दौड़ने की शुरुआत कर रहे हैं और चाहते हैं खुद को फिट और हेल्दी रखना, तो सबसे पहले एक आरामदायक जूते खरीदें. रनिंग शूज ऐसा हो, जो आपको अच्छी तरह से फिट आए, दौड़ने में कोई समस्या ना हो. शूज ना तो बहुत अधिक टाइट हो या ना ही बहुत ढीले. इससे आप किसी भी तरह के इंजरी से बचे रहेंगे. जूते के साथ ही रनिंग शॉर्ट्स, टॉप्स, टाइट्स भी खरीद लें, वो भी हल्के और कंफर्टेबल हों. वर्कआउट के दौरान ड्राई रहने के लिए कंफर्टेबल कपड़े पहनना बहुत ज़रूरी है.

सबसे पहले करें वॉर्म अप
अचानक से दौड़ना शुरू ना कर दें. पहले आप वॉर्म अप करें. 5 से 10 मिनट के लिए टहलें या फिर आसान सा जॉगिंग करें. उसके बाद ही अपनी शारीरिक गति और ताकत को बढ़ाएं. वॉर्म अप एक्सरसाइज में आप स्ट्रेचिंग या रनिंग ड्रिल्स कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रोजाना आधे घंटे पैदल चलने के कितने फायदे?

दौड़ने के साथ बीच में वॉक भी करें
आप दौड़ने की शुरुआत कर रहे हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक ले सकते हैं या फिर दौड़ने के बीच में वॉक करें. जो लोग पहली बार रनिंग कर रहे हैं, उनके लिए यह तरीका बेहद अच्छा है. इससे जोड़ों पर अधिक और अचानक से स्ट्रेस नहीं पड़ता है. घुटनों, जोड़ों की ताकत भी बढ़ती है. दौड़ने के दौरान एक मिनट दौड़ें और फिर एक मिनट वॉक करें. उसके बाद ही दौड़ने का समय बढ़ाएं. जैसे-जैसे आपको कंफर्टेबल महसूस होने लगेगा, वॉकिंग का समय कम करते जाएं.

बॉडी पोस्चर का रखें ख्याल
दौड़ते समय बेहद ज़रूरी है कि आप बॉडी के पोस्चर को ध्यान में रखें. अपने पोस्चर को बिल्कुल सीधा रखें. सीना तान कर रखें, अपनी आंखों को जमीन पर 10 से 20 फीट की दूरी पर सामने की तरफ फोकस करके रखें. सिर झुकी नहीं, बल्कि तनी हुई सामने की तरफ हो. शुरुआत में ही बहुत ज्यादा दौड़ने से बचें.

हाइड्रेटेड रहें
दौड़ने के दौरान शरीर से काफी पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा ना जाए, तो डिहाइड्रेश की समस्या हो सकती है. बाहर का मौसम ठंडा या गर्म हो, आपको दौड़ने से पहले, दौड़ने के दौरान और दौड़कर आने के बाद पानी ज़रूर पीना है. जब भी आपको प्यास लगे आप पानी पी लें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks