‘आप अच्छे हो तो लोग पसंद करते हैं, बुरे हो तो दूर रहते हैं…’ विराट कोहली क्यों बोले ऐसा?


नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल में पिछले कई बरस से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का प्रतिनिधित्व करते हैं. अपनी कप्तानी में वह भले ही एक बार भी आरसीबी को आईपीएल ट्रॉफी नहीं दिला सके लेकिन फैंस उन्हें इस टीम की जर्सी में पसंद करते हैं. विराट ने पिछले साल ही टी20 फॉर्मेट में कप्तानी नहीं करने का फैसला कर लिया. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया की कमान संभाली लेकिन पहले ही ऐलान कर दिया था कि इस टूर्नामेंट के बाद वह टी20 फॉर्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे.

विराट कोहली पिछले 14 सीजन से एक ही फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह 2008 में इस लीग की शुरुआत से ही आरसीबी से जुड़ गए थे. वह लगातार 14 सीजन से एक ही फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. दिलचस्प बात यह है कि कोहली कभी नीलामी पूल में नहीं उतरे.

इसे भी देखें, ईशान किशन ने पहले वनडे में दिखाया संयम, अगले ही मैच में टूट जाएगी रोहित शर्मा संग जोड़ी!

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है लेकिन कभी आरसीबी को ट्रॉफी नहीं दिला पाए. कोहली की इसे लेकर आलोचना भी हुई, सवाल उठे लेकिन उनकी और आरसीबी की जोड़ी नहीं टूटी.

33 वर्षीय कोहली ने खुलासा किया कि ऑक्शन में उतरने के लिए उनसे कई बार अलग-अलग फ्रेंचाइजी ने संपर्क किया था. हालांकि, अनुभवी बल्लेबाज को लगता है कि आरसीबी के साथ उनकी वफादारी किसी अन्य टीम के साथ खिताब जीतने से कहीं अधिक है. उन्होंने आरसीबी के पॉडकास्ट में कहा, ‘मुझसे कई बार संपर्क किया गया है, किसी तरह नीलामी में आने के लिए. मैंने इसके बारे में सोचा है. ऐसे कई महान खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने ट्रॉफियां जीती हैं और इस तरह की चीजें हुईं लेकिन मैं इतना ही कह सकता हूं- अगर आप एक अच्छे इंसान हैं, तो लोग आपको पसंद करते हैं और अगर आप बुरे आदमी हैं, तो वे आपसे दूर रहते हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘आखिर यही जीवन है. आरसीबी के साथ वफादारी 4-5 लोगों के कहने से कहीं अधिक है कि आपने आखिरकार एक्सवाईजेड के साथ आईपीएल जीता है. इस फ्रेंचाइजी ने मुझे पहले 3 साल में जो दिया और मुझ पर विश्वास किया, वह सबसे खास बात है.’ विराट को आईपीएल-2022 के मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है.

Tags: Cricket news, Indian cricket, IPL 2022, Rcb, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks