Mutual fund में करते हैं निवेश, तो फौरन पूरा कर लें ये काम, वरना हो सकती है परेशानी


Mutual Fund News: बैंकिंग सेक्टर हो या फिर इनकम टैक्स से जुड़ा व्यवहार पैन कार्ड और आधार कार्ड का आपस में लिंक होना अनिवार्य कर दिया है. निवेश के मामले में भी कई दफा पैन और आधार को जोड़ने की बात कही जाती है. अगर आप म्यूचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश करते हैं तो यहां भी इन दोनों को आपस में जोड़ना जरूरी हो जाता है.

अगर आपने अभी तक अपने पैन और आधार कार्ड को आपस में लिंक (PAN-Aadhaar Link) नहीं किया है तो 31 मार्च से पहले-पहले यह काम जरूर कर लें. अगर 31 मार्च तक आपका आधार-पैन कार्ड लिंक नहीं होता है तो इसका असर म्यूचुअल फंड निवेश (mutual fund investment) पर पड़ेगा. क्योंकि इस तारीख के बाद आपका आधार कार्ड अमान्य हो जाएगा. और फिर आप म्यूचुअल फंड में ना तो नया निवेश कर सकेंगे और न ही अपना पैसा निकाल सकेंगे. म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए पैन कार्ड का उल्लेख करना जरूरी कर दिया है.

जानें क्या हैं नुकसान

अगर समय से आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड आपस में लिंक नहीं होता है तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो आपका पैन कार्ड वैलिड होना चाहिए. इसके अलावा अगर आपका पैन कार्ड अमान्य हो गया है तो आप वर्तमान म्यूचुअल फंड निवेश में अतिरिक्त यूनिट नहीं जोड़ सकेंगे और ना ही वहां से बाहर निकल पाएंगे.

SIP पर असर

अगर एसआईपी यानी सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाता है तो आपका SIP से किए जाने वाला निवेश भी रुक जाएगा. आप म्यूचुअल फंड स्कीम में नई यूनिट नहीं जोड़ पाएंगे. इस तरह से आपका सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (SWP) भी रुक जाएगा.

ऐसे करें अपने पैन को आधार से लिंक

PAN और Aadhar को आपस में लिंक कराने के लिए आपको इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा. यहां आपको बाईं ओर ऊपर की तरह Link Aadhar का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक कर दें. अब आपके सामने कुछ जानकारी दर्ज करने का ऑप्शन आएगा. यहां आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. सभी डिटेल्स भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें. ये सब करने के बाद Link Aadhar पर क्लिक करें. यहं क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा. इसकी जानकारी आपके स्क्रीन पर दिख भी जाएगी.

मैसेज से लिंक करें आधार और पैन

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा. आप UIDPAN<स्पेस><12 नंबरों का आधार कार्ड><स्पेस><10 digit PAN> लिखकर इसे 567678 या 56161 पर भेज दें.

अगर आपका आधार नंबर 123456654321 और पैन कार्ड नंबर ATSPS7580T हो तो आपको मैसेज में UIDPAN 123456654321ATSPS7580T टाइप करना होगा. इस तरह आपका पैन कार्ड आधार नंबर से लिंक हो जाएगा.

Tags: Aadhaar, Aadhaar Card, Mutual funds, PAN-Aadhaar linking

image Source

Enable Notifications OK No thanks