Valentine Special : अपने पार्टनर्स को दें ये फाइनेंशियल गिफ्ट, दिन ही नहीं जिंदगी भी बन जाएगी


नई दिल्‍ली. आज 14 फरवरी का दिन भारत सहित दुनियाभर में प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जा रहा है. सभी पार्टनर्स अपने वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को खास बनाने की तैयारियों में लगे हैं. अगर आप भी कुछ खास करने की सोच रहे तो अपने साथी को फाइनेंशियल गिफ्ट देकर उसका दिन ही नहीं जिंदगी भी बेहतर बना सकते हैं. विविफाई इंडिया फाइनेंस के सीईओ और फाउंडर अनिल पिनापला के ये टिप्‍स अपनाकर आप पार्टनर्स का दिल जीत सकते हैं.

फाइनेंशियल एजुकेशन
कपल को एक दूसरे साथ अपनी वित्‍तीय जानकारियां साझा करनी चाहिए. आज के दौर में जहां अधिकतर फाइनेंशियल चीजें डिजिटल होती जा रही हैं आपका दोनों का वित्‍तीय रूप से साक्षर होना बहुत जरूरी है. बैंकिंग, बजट, सेविंग, इन्‍वेस्‍टमेंट, लोन, क्रेडिट और डेबिट जैसी जरूरी चीजों की समझ दोनों का बेहतर और आसान जीवन बनाने में मददगार साबित होगी.

ये भी पढ़ें – चिंताजनक ! एक लाख लोग नहीं चुका पाए गोल्‍ड लोन, अब नीलाम होगा उनका सोना, भाजपा नेता ने कही ये बड़ी बात

डिपॉजिट और इन्‍वेस्‍टमेंट
फाइनेंशियल गिफ्ट का मकसद है कि आपका साथी वित्‍तीय रूप से ज्‍यादा मजबूत बने. आज के लिए अपने साथी के लिए म्‍यूचुअल फंड सिप, एफडी, रिकरिंग डिपॉजिट, पीपीएफ या शेयर खरीद सकते हैं. आपका आज दिया ये गिफ्ट कल बड़ी पूंजी बन सकता है.

इंश्‍योरेंस से दें सुरक्षा
अपने पार्टनर्स को सुरक्षा का अहसास कराने के लिए इंश्‍योरेंस से बेहतर भला क्‍या गिफ्ट हो सकता है. आप चाहें तो हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, लाइफ इंश्‍योरेंस, टर्म प्‍लान या ऐसा ही कोई अन्‍य तोहफा दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें – LIC IPO : आप भी करना चाहते हैं निवेश तो पहले जान लें कंपनी की ABCD, आखिर क्‍यों पलकें बिछाए इंतजार कर रहा बाजार?

इमरजेंसी के लिए फंड की सुविधा
अपने पार्टनर को इमरजेंसी के लिए फंड की सुविधा (line of credit for emergency) देना बेहद समझदारी का काम हो सकता है. किसी आपात स्थि‍ति में आपके साथी को जरूरत पड़ने पर फ्लेक्‍सपे जैसी सुविधा से छोटे-मोटे खर्चे पूरे किए जा सकते हैं. इससे काम पड़ने पर लोन के भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ेगी.

सोना सबसे चमकदार
सोना तो हर मौके को और खास बना सकता है. आज के दिन अपने साथी को सोने के आभूषण या सिक्‍के गिफ्ट करने से न सिर्फ व खुद को स्‍पेशल महसूस करेगा, बल्कि आपके रिश्‍ते की तरह इसकी कीमत भी बढ़ती जाएगी. आप चाहें तो सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड, गोल्‍ड ईटीएफ या अन्‍य डिजिटल गोल्‍ड भी दे सकते हैं.

Tags: Gold ETF, Investment, Valentine Day

image Source

Enable Notifications OK No thanks