आप भी तो नहीं कर रहे निवेश और बचत से जुड़ी ये गलतियां, आज ही हो जाएं सावधान


नई दिल्‍ली. निवेश और बचत से जुड़ी से कई ऐसी गलतियां हैं, जो लोग अक्‍सर करते हैं और अनजाने में ही अपना नुकसान कर बैठते हैं. कुछ लोगों को लगता है कि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस (Health Insurance) खरीदना फालतू खर्चे बढ़ाना है और कुछ तो मानते हैं कि वे रिटायरमेंट के बाद ही बीमा (Insurance) खरीदेंगे.

एक ऐसी गलती गलती है जो लोग सबसे ज्‍यादा करते हैं. निवेश के लिए बीमा उत्‍पाद खरीदना. आज भी छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बीमा उत्‍पाद को निवेश के लिए इस्‍तेमाल करते हैं. आपको यह जानना जरूरी है कि बीमा को सिर्फ सुरक्षा उपकरण की तरह इस्‍तेमाल करना चाहिए. इसे निवेश मानकर पैसे लगाने से आपको भविष्‍य में रिटर्न को लेकर पछताना पड़ सकता है. ऐसी गलतियों की फेहरिस्‍त काफी लंबी है, लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख सावधानियां के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें – Share Market : इन फैक्‍टर्स से तय होगी आज बाजार की चाल, जानें कहां रहेगी निवेशकों की नजर

सरकारी स्कीम है सबसे ज्‍यादा सुरक्षित
ज्‍यादातर लोग मानते हैं कि सरकारी स्कीम में ही पैसा रखना चाहिए, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित होती है। ऐसे लोग पैसे पर मिलने वाले रिटर्न की परवाह नहीं करते। आपको ये जानना होगा कि असली रिटर्न महंगाई दर को मिलने वाली रिटर्न से घटाने के बाद आती है और कई सरकारी योजनाओं का रिटर्न महंगाई दर से भी कम होता है. म्यूचुअल फंड की योजनाएं भी सुरक्षित हैं और यहां बेहतर रिटर्न भी मिलेगा.

घर के बदले लोन लेने का विकल्‍प  
कई लोग रिटायरमेंट के बाद रिवर्स मार्गेज (Reverse mortgage) के रूप में अपने घर के बदले बैंक से लोन लेना चाहते हैं. उनकी मंशा इसके बदले मिलने वाली इनकम से अपना खर्च चलाना होता है. बैंक आपको हर महीने इंस्टॉलमेंट रूप में पेमेंट करता है और आप अपने घर में रहते हुए भी यह पैसे ले सकते हैं. लेकिन, यह आपका आखिरी विकल्‍प होना चाहिए. घर एक बड़ी संपत्ति है और परिवार के रहते उसे गिरवी रखना समझदारी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल कीमतों में आज भी बदलाव नहीं फिर भी कई शहरों में 100 के ऊपर दाम, जानें अपने शहर के रेट

निवेश के लिए इंश्योरेंस का इस्‍तेमाल करना
बीमा कंपनियां भी अपने उत्‍पाद इस तरह एडवरटाइज करके बेचती हैं कि आपको भविष्‍य में तगड़ा रिटर्न मिलने वाला है. हकीकत ये है कि इंश्‍योरेंस को सेविंग इंस्ट्रूमेंट नहीं मानना जाता है. अगर आप भी सेविंग के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो नुकसान हो सकता है. इंश्योरेंस का मकसद सुरक्षा देना है। यह आपके परिवार को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देता है। आप परिवार की जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त हो जाएं तो इंश्‍योरेंस की जरूरत भी खत्‍म हो जाती है.

ये भी पढ़ें –  RBI MPC Meeting : आपका लोन सस्‍ता रहेगा या बढ़ जाएगी ब्‍याज दर, जानें आरबीआई क्‍या ले सकता है फैसला

होम लोन कभी भी ले सकते हैं
कई लोगों को लगता है कि जब भी घर खरीदने का मन हो होम लोन लिया जा सकता है. ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल, होम लोन लंबे समय में चुकता होने वाला कर्ज है. लिहाजा इसे नौकरी मिलने के बाद जितनी जल्‍दी ले लिया जाए, अच्‍छा होगा. इससे आपको कर्ज चुकाने के लिए ज्‍यादा समय मिल जाएगा. अगर आपने ज्‍यादा उम्र में या रिटायरमेंट के बाद होम लोन लिया तो आपके सामने मुश्किल आ सकती है.

Tags: Health Insurance, Investment and return, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks