रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी! एक बार फिर शुरू होने जा रही श्री रामायण यात्रा ट्रेन, इन तीर्थ स्थलों की कर सकेंगे यात्रा


नई दिल्ली. अगर आप भी तीर्थ स्थलों की यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन (Shri Ramayan Yatra) को फिर से चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन 22 फरवरी को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करने के लिए तैयार है. इस बार यात्रा में श्री राम से जुड़े तीन अन्य महत्वपूर्ण स्थलों को भी जोड़ा गया है. तो चलिए चेक करते हैं इससे जुड़ी सभी डिटेल…

मिलेगी वातानुकूलित सुविधा
यात्री आधुनिक सुविधाओं वाली वातानुकूलित (एसी) पर्यटक ट्रेन से यात्रा करेंगे. आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही मर्यादा का भी पूरा खयाल रखा जाएगा. इससे पहले नवंबर व दिसंबर में यह विशेष ट्रेन चलाई गई थी.

ये भी पढ़ें: Business Idea: नौकरी के साथ सिर्फ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई

20 दिन की होगी यात्रा
पूर्व में चली श्रीरामायण यात्रा का सफर 17 दिन का होता था, लेकिन अब ट्रेन का सफर 20 दिन का होगा. इसमें भगवान श्रीराम से जुड़े तीन नए धार्मिक स्‍थान भी जोड़े गए हैं. बक्‍सर बिहार, कांचीपुरम तमिलनाडु और भद्रांचल तेलंगाना शामिल किए हैं. यानी अब ट्रेन से सफर करने वालों को तीन और स्‍थानों के दर्शन कराए जाएंगे.

इसके अलावा अयोध्या के साथ ही यात्री सीतामढ़ी, नेपाल के जनकपुर, बक्सर, काशी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम का भ्रमण करेंगे. भद्राचलम से चलकर यह ट्रेन 20 वें दिन वापस दिल्ली पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: Paytm का गजब ऑफर! UPI ट्रांसफर पर मिल रहा 100 रुपये का कैशबैक, जानिए कैसे उठाएं लाभ

कितना लगेगा किराया
फर्स्‍ट एसी का किराया 121735 रुपये प्रति व्यक्ति एवं सेकेंड एसी के लिए 99475 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क देना होगा. इसमें ट्रेन किराया के साथ ही शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व बीमा शुल्क शामिल है.

इन सुविधाओं से है लैस
पूरी यात्रा लगभग 7500 किमी की होगी. श्रीरामायण यात्रा ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है. इसमें दो रेल डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, लाइब्रेरी, स्वच्छ शौचालय आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इस पैकेज शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण और एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था भी शामिल है.

Tags: Indian railway, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks