Indian Railway News-अप्रैल से ट्रेनों में खानपान की सर्विस होगी बदली-बदली, होने जा रहे हैं कई बदलाव


नई दिल्‍ली. अप्रैल के बाद जब आप ट्रेनों में सफर करेंगे तो आपको खानापान की सर्विस (Food Service) बदली हुई नजर आएंगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) सुविधाओं को बेहतर करने के लिए कई परिवर्तन करने जा रहा है, जिसमें एक से दो माह का समय लग सकता है. आईआरसीटीसी (IRCTC) के अनुसार अप्रैल तक सभी सुविधाएं और बेहतर हो जाएंगी.

आईआरसीसीटी (IRCTC) ट्रेनों में खानापान की सुविधा को और बेहतर करने के लिए तीन बड़े बदलाव करने जा रहा है. जल्‍द ही इन पर अमल होना शुरू हो जाएगा. मौजूदा समय आईआरसीटीसी करीब 428 ट्रेनों में खानपान उपलब्‍ध करा रहा है. इसके अलावा कुछ ट्रेनों में पेंट्रीकार भी चल रही है. इस तरह साढ़े 500 से अधिक ट्रेनों में खानपान की सुविधा आईआरसीटीसी उपलब्‍ध करा रहा है.

ये होंगे तीन बड़े बदलाव

. सभी बेस किचन में फूड सेफ्टी सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे. यह सुपरवाइजर कांट्रेक्‍चुअल होंगे, जो नियमित खाने की क्‍वालिटी पर नजर रखेंगे, जिससे यात्रियों को खाने संबंधी कोई शिकायत न हो. आईआरसीटीसी के देशभर में 50 के करीब बेस किचन हैं, जहां से खाना सप्‍लाई की जाती है.

. खाने की नियमित सैंपलिंग की जाएगी. अभी तक यात्री द्वारा शिकायत करने के बाद ही खाने की सैंपलिंग होती है, लेकिन अब ट्रेनों और बेस किचन में खाने की नियमित सैंपलिंग होगी.

. ट्रेनों में मिलने वाले खाने से यात्री कितने संतु‍ष्‍ट हैं, उसके क्‍या सुझाव हैं. इसके लिए लगातार सर्वे होते रहेंगे. अभी सर्वे आईआरसीटीसी सर्वे कराता है, लेकिन उसका कोई समय नहीं होता है, जो निर्धारित समय पर होते रहेंगे.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks