Indian Railway- कोरोना के चलते श्रीरामायण यात्रा स्‍पेशल ट्रेन को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला, जानें


नई दिल्‍ली. कोरोना की वजह से भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने श्रीरामायण यात्रा डीलक्‍स ट्रेन (Shri Ramayana Yatra special train) चलने की डेट बदलने का फैसला लिया है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में लेते हुए यह कदम उठाया गया है. ट्रेन 9 फरवरी को दिल्‍ली से चलनी थी, लेकिन इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई है. इस ट्रेन से सफर करने के लिए 50 फीसदी से ज्‍यादा सीटें बुक हो चुकी हैं. ट्रेन के प्रति यात्रियों का रिस्‍पांश देखते आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसे फिर से चलाने का फैसला लिया था.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) द्वारा संचालित श्रीरामायण यात्रा डीलक्‍स ट्रेन शुरू की है. पहली ट्रेन नवंबर में चली थी. इसके बाद दूसरी ट्रेन 9 फरवरी को चलनी थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए आईआरसीटीसी ने इसे 22 फरवरी को चलाने का फैसला लिया है. इस ट्रेन में और भी कुछ परिवर्तन किए गए हैं. यात्रा के दिन, किराया और स्‍थान भी बढ़ गए हैं.

20 दिन की होगी यात्रा

पूर्व में चली श्रीरामायण यात्रा का सफर 17 दिन का होता था, लेकिन अब ट्रेन का सफर 20 दिन का होगा. इसमें भगवान श्रीराम से जुड़े तीन नए धार्मिक स्‍थान भी जोड़े गए हैं. बक्‍सर बिहार, कांचीपुरम तमिलनाडु और भद्रांचल तेलंगाना शामिल किए हैं. यानी अब ट्रेन से सफर करने वालों को तीन और स्‍थानों के दर्शन कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:  नए अवतार वाली वंदेभारत एक्‍सप्रेस अप्रैल से ट्रैक पर

किराया भी बढ़ा

स्‍थान और यात्रा का समय कम होने से किराया कम था लेकिन अब बढ़ गया है. अब फर्स्‍ट एसी का किराया 1.25 लाख रुपये होगा, जो पहले 1.02 लाख रुपये होता था. वहीं सेकेंड एसी का किराया 98000 रुपये हो गया है जो पहले 82000 रुपये होता था.

यात्रा और ट्रेन पर एक नजर

ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग और श्रृंगवेरपुर सहित चित्रकूट के दर्शन कराएगी. यात्रा का सबसे पहला और अहम पड़ाव अयोध्या श्रीराम की जन्मभूमि, अयोध्या है. पूरी यात्रा लगभग 7500 किमी की होगी. श्रीरामायण यात्रा ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है. इसमें दो रेल डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, लाइब्रेरी, स्वच्छ शौचालय आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इस पैकेज शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण और एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था भी शामिल है.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks