Ayushman Bharat: अब ये अस्‍पताल भी इस योजना से जुड़े, 80 लाख लोगों को होगा फायदा


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) के कर्मचारियों के लिये एक खुशखबरी है. सरकार ने आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन को भी अब रेलवे के अस्‍पतालों से जोड़ दिया है. इससे रेलवे अस्‍पतालों में जहां स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली बेहतर होगी वहीं कर्मचारियों की फाइलें भी डिजिटली पास हो सकेंगी. इससे समय की बचत होगी और कर्मचारियों को ऑफिस के चक्‍कर भी नहीं काटने पड़ेंगे.

27 सितंबर 2021 को शुरू की गई आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM)  को अब रेलवे अस्‍पतालों से जोड़ने से करीब 80 लाख रेलवे कर्मचारियों और पैंशनभोगियों को फायदा होगा. देश के 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से जोड़ा गया है. इससे डिजिटल माध्यम (Digital Method) से भारतीय रेल की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेना और इसका उपयोग करना आसान हो जायेगा.

Economic Survey 2022 : अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने में खेती का अहम योगदान

यह होगा फायदा

रेलवे अस्पतालों (Railway Hospitals) के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) से जुड़ने से मेडिकल रिकॉर्ड के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी. यह इंटीग्रेटेड सिस्टम मरीजों के इलाज में मदद करेगा. रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि सरकार की यह डिजिटल इंडिया पहल (Digital India Initiative) मेडिकल से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी. इसकी मदद से मरीज की केस फाइल डिजिटली पास हो सकेगी. यह रेलवे में स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर बनाने में गेम चेंजर साबित होगा.

अगर कोई भी रेलवे अस्पताल का मरिज बेहतर इलाज के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ जुड़े किसी अन्य अस्पताल में जाता है तो एकीकृत प्रणाली की मदद से मेडिकल रिकार्डों का आसानी से डिजिटल फार्मेट में आदान-प्रदान किया जा सकता है. यह एक तेज, आसान और निर्बाध प्रक्रिया है, जिससे चीजों को आसान बनाने में मदद मिलेगी

ये भी पढ़ें : अच्‍छी खबर : 31 मार्च तक फ्लाइट रिशैड्यूल करने पर नहीं लगेगी चेंज फीस

रेलटेल की अहम भूमिका

रेलवे स्वास्थ्य प्रणाली को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ जोड़ने का काम रेलटेल कार्पोरेशन आफ इंडिया (RailTel) द्वारा किया गया है. रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला के मुताबिक, देश भर के सभी 695 रेलवे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (HMIS) रेलवे की स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गेम-चेंजर साबित हुई है. अब, रेलवे HMIS और ABDM के एकीकरण से लाभार्थियों को एक सहज डिजिटल तरीके से ABM इकोसिस्टम के लाभों को प्राप्त करने में मदद करेगा.

Tags: Ayushman Bharat scheme, Ayushman Bharat-National Health Protection Mission, Digital India, Indian railway

image Source

Enable Notifications OK No thanks