एफडी कराने से पहले इन 4 बातों का रखें ध्‍यान, आसानी से पूरा होगा आपका लक्ष्‍य


नई दिल्‍ली. फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) यानी एफडी को लंबे समय से निवेश का सबसे पसंदीदा विकल्प माना जाता रहा है. आम तौर पर लोग अपने वित्तीय लक्ष्यों जैसे घर का निर्माण, कार खरीदने, शादी और हाई एजुकेशन को पूरा करने के लिए FD में निवेश करते हैं. इसके अलावा, सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों के लिए भी FD में निवेश बेहतर माना जाता है. हालांकि, FD अकाउंट (Bank FD account) खोलने से पहले निवेशकों को इन 4 बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, जिससे वित्‍तीय लक्ष्‍यों को आसानी से पूरा किया जा सके.

कितने समय के लिए करानी है FD
FD कराने से पहले आपको टेन्योर फिक्स करना जरूरी होता है, क्योंकि अगर आप मेच्योरिटी से पहले अपने FD को तुड़वाते हैं तो इसके लिए जुर्माने के रूप में कुछ भुगतान करना होता है. इसके साथ ही आपको डिपॉजिट पर मिलने वाला फायदा भी कम हो जाता है. लिहाजा पहले ये तय कर लें कि आप अपने FD वाले पैसे को कितने समय के लिए छोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें – झटका! मसालों में महंगाई का तड़का, एक महीने में जानिए कितनी बढ़ गई कीमत

एफडी की अवधि (FD Term Period)
FD आप अपनी जरूरत के अनुसार करा सकते हैं. अगर आपके पास अभी जरूरत से ज्यादा पैसे हैं और आपको लगता है कि 5 या 10 साल बाद आपको इन पैसों की जरूरत पड़ेगी तो आप इतने ही समय के लिए एफडी करा सकते हैं. जाहिर है कि एक साल के मुकाबले 10 साल की एफडी पर रिटर्न काफी ज्यादा होगा. तो आप अपनी जरूरत के मुताबिक FD की अवधि का चुनाव कर सकते हैं.

FD पर मिलने वाले ब्याज को जरूर देखें
ये FD कराने में सबसे बड़ा फैक्टर है, जिस पर सभी की नजर रहती है. RBI समय-समय पर ब्याज दरों में बदलाव करता है. साथ ही अलग अलग टेन्‍योर के लिए FD की ब्‍याज दरें भी अलग रहती हैं. इतना ही नहीं सभी बैंकों की ब्याज दरें भी FD पर अलग हो सकती हैं. ऐसे में आपको FD कराते समय खासतौर से यह ध्‍यान रखना होगा कि किस बैंक से और कितने समय के लिए FD कराने पर ज्‍यादा फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी! सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बढ़ जाएगी कर्मचारियों की पेंशन, जानें कितना होगा इजाफा

लोन की सुविधा है या नहीं
वैसे तो FD कराने वाले अधिकतर लोग उस पर लोन लेने के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन पैसों की जरूरत पड़ने पर अन्‍य विकल्‍पों के बजाए इस पर लोन लेना ज्‍यादा आसान और किफायती होगा. इसके तहत FD की कुल राशि का 75 फीसदी तक लिया जा सकता है और इस पर एफडी की ब्याज दर से 2 फीसदी अधिक दर पर ब्याज चुकाना होगा. इस लोन की अवधि एफडी की अवधि के बराबर होती है. ऐसे में अगर आप 10 साल की एफडी लेते हैं और दूसरे साल आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपके पास लोन का भुगतान करने के लिए आठ साल होंगे.

Tags: Bank FD, Investment and return, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks