गाली भरा ट्वीट करेंगे तो ट्विटर यूं देगा चेतावनी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आएगा ये खास फीचर?


नई दिल्ली। पिछले काफी समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के एडिट बटन की चर्चा है। ट्विटर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स काफी समय से एडिट बटन की मांग कर रहे हैं क्योंकि कई बार लोग अपने ट्वीट से कोई चीज एडिट करना चाहते हैं और इस फीचर के ना होने की स्थिति में लोगों को अपना ट्वीट अक्सर डिलीट करना पड़ जाता है। इससे ना केवल लोगों के समय की बर्बादी होती है बल्कि किसी ट्वीट पर आए एंगेजमेंट का नुकसान भी होता है। हालांकि अगर कोई यूजर एडिट बटन की कमी से परेशान है तो उनके लिए गुड न्यूज है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर पर एडिट बटन को चुनिंदा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। टिप्सटर मुकुल शर्मा के मुताबिक, ये एडिट बटन फिलहाल कुछ खास मामलों के लिए ही उपलब्ध होगा।

टिपस्टर के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर एक नया लैंग्वेज फिल्टर शुरू करने जा रहा है जो आपत्तिजनक भाषा मसलन गालियों के लिए इस्तेमाल होगा। इससे यूजर्स अपने आपत्तिजनक ट्वीट को सीधा डिलीट करने के बजाए अब एडिट भी कर सकते हैं। ये फीचर ट्विटर यूजर्स को ट्वीट में इस्तेमाल होने वाली संभावित आपत्तिजनक भाषा को लेकर जानकारी देगा और फिर ट्वीट को पोस्ट करने से पहले एडिट करने का सुझाव भी देगा।

अगर कोई ट्विटर यूजर आपत्तिजनक भाषा में कोई ट्वीट करने जा रहा है तो ट्विटर उसे अपने मैसेज के जरिए आगाह करेगा। मसलन जैसे ही कोई यूजर किसी अपमानजनक भाषा के साथ ट्वीट को पोस्ट करने वाला होगा, ट्विटर एक पॉप अप मैसेज दिखाएगा जिसमें तीन ऑप्शन दिए होंगे। इनमें एडिट ट्वीट, डिलीट ट्वीट या फिर, ट्वीट पोस्ट करने का ऑप्शन दिया जाएगा। यूजर इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनने के बाद अपना ट्वीट पोस्ट कर सकता है। इसके अलावा अगर किसी यूजर को ट्विटर की इस प्रक्रिया से आपत्ति है तो ट्विटर एक ऑप्शन भी मुहैया कराएगा जिसमें यूजर्स अपना फीडबैक शेयर कर सकते हैं।

एडिट बटन के अलावा, ट्विटर कथित तौर पर नोटिफिकेशन पैनल में लाइक या डिसलाइक ऑप्शन भी रोल आउट करने जा रहा है। दरअसल, ये प्लेटफॉर्म पिछले कुछ समय से डाउनवोट ऑप्शन की टेस्टिंग कर रहा था लेकिन लाइक और डिसलाइक का ऑप्शन अब सीधा नोटिफिकेशन पैनल में डायरेक्ट उपलब्ध होगा। इससे किसी यूजर को कोई पोस्ट लाइक या डिसलाइक करने के लिए ट्वीट तक जाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, अब तक इस टेक कंपनी ने इन दोनों फीचर्स को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की है।

इन दोनों फीचर्स में से एडिट फीचर को काफी अहम माना जा रहा है और रिपोर्ट्स के अनुसार, ये फीचर जल्द लोगों के सामने आ सकता है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि ट्विटर के फ्यूचर बॉस इलॉन मस्क के आने के बाद एडिट ट्वीट के ऑप्शन को सभी के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। माना जा रहा है कि मस्क इस साल के अंतिम महीनों में ट्विटर के नए बॉस बन सकते हैं। मस्क और ट्विटर फिलहाल इस डील को फाइनल करने की कोशिश में हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks