इंफोसिस में इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी रखती है स्टेक, डिविडेंड से मिलती है बड़ी रकम


देश की दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी Infosys में ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री Rishi Sunak की पत्नी Akshata Murty की 0.93 प्रतिशत हिस्सेदारी है। BSE पर शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पास सितंबर तिमाही के अंत में कंपनी के 3,89,57,096 इक्विटी शेयर्स थे। 

इंफोसिस ने पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए 16 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड दिया है। मौजूदा वर्ष के लिए कंपनी ने इस महीने 16.5 रुपये के इंटरिम डिविडेंड की घोषणा की है। इन दोनों डिविडेंड को मिलाकर अक्षता को इंफोसिस से इस वर्ष 125 करोड़ रुपये से अधिक की रकम मिली है। ब्रिटेन में इकोनॉमी की स्थिति खराब होने के बीच सुनक को प्रधानमंत्री बनाया गया है। इससे पहले वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री रह चुके हैं। वह भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री होंगे। उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है, जबकि अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। इस वजह से अक्षता को विदेश में मिली इनकम पर ब्रिटेन में टैक्स चुकाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, ब्रिटेन में यह एक विवाद का मुद्दा रहा है। 

कर्नाटक के हुबली में जन्मी अक्षता ने अपनी स्कूल की शिक्षा बेंगलुरु में ली थी। इसके बाद उन्होंने अमेरिका में कैलिफोर्निया के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद लॉस एंजिलिस के एक फैशन इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा किया था। डेलॉयट और यूनिलीवर जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब कर चुकी अक्षता ने स्टैनफोर्ड से एमबीए किया है और वहीं उनकी मुलाकात सुनक से हुई थी। इन दोनों ने 2009 में विवाह किया था। सुनक और अक्षता के पास ब्रिटेन में काफी प्रॉपर्टीज हैं।

मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की दूसरी तिमाही में इंफोसिस का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 11.1 प्रतिशत बढ़कर लगभग 6,021 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के रेवेन्यू में लगभग 23.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और यह 36,538 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी के बोर्ड ने 1,850 रुपये प्रति शेयर के प्राइस पर 9,300 करोड़ रुपये से शेयर्स बायबैक के लिए स्वीकृति दी है। यह प्राइस कंपनी के मौजूदा शेयर प्राइस से अधिक है। शेयर्स का बायबैक ओपन मार्केट के जरिए किया जाएगा। इंफोसिस ने पिछले वर्ष भी लगभग 9,200 करोड़ रुपये के शेयर्स बायबैक किए थे। दूसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन 1.5 प्रतिशत बढ़ा है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks