महंगाई की मार! भारत में बिक रही सबसे महंगी LPG, पेट्रोल के मामले में भी तीसरे पायदान पर, जानें अन्‍य देशों का हाल


नई दिल्‍ली. देश में ‘महंगाई डायन’ का मुंह सुरसा की तरह बढ़ता ही जा रहा है. आलम ये है कि अभी भारतीय नागरिक दुनिया में सबसे महंगा रसोई गैस सिलेंडर खरीद रहे हैं, जबकि पेट्रोल के मामले में हम तीसरे पायदान पर हैं.

दरअसल, भारतीय करेंसी यानी रुपये की पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से देखें तो हमरे यहां प्रति किलोग्राम LPG का मूल्‍य सबसे ज्‍यादा है. पर्चेजिंग पॉवर के हिसाब से एलपीजी 3.5 डॉलर प्रति किलोग्राम के भाव है, जबकि लोगों की प्रतिदिन की आय का 15.6 फीसदी हिस्‍सा इस पर खर्च हो रहा है. प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आमदनी में से इतना बड़ा हिस्‍सा अन्‍य किसी देश में खर्च नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

पेट्रोल पर खर्च हो रहा 23.5 फीसदी हिस्‍सा
देश में पेट्रोल की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही हैं और आलम ये है कि प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आय का करीब 23.5 फीसदी हिस्‍सा प्रति लीटर पेट्रोल खरीदने पर खर्च हो रहा है. भारत से आगे उसके दोनों पड़ोसी देश हैं. नेपाल में पेट्रोल पर रोजाना कमाई का 38.2 फीसदी हिस्‍सा खर्च करना पड़ रहा जबकि पाकिस्‍तान में 23.8 फीसदी हिस्‍सा पेट्रोल की खरीद पर जा रहा.

डीजल में भी हम आठवें पायदान पर
भारत में डीजल के दाम भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार चले गए हैं. ऐसे में यहां रोजाना इनकम का 20.9 फीसदी हिस्‍सा इसकी खरीद पर जाता है. भातर से आगे नेपाल 34 फीसदी, पाकिस्‍तान 22.8 फीसदी जैसे सात देश हैं.

इसके उलट विकसति देशों में प्रति व्‍यक्ति की रोजाना आय के मुकाबले पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस पर बेहद कम अनुपात में खर्च हो रहा है. अमेरिका में पेट्रोल पर रोजाना आमदी का महज 0.6 फीसदी तो डीजल पर 0.7 फीसदी राशि खर्च करनी पड़ती है. इसी तरह, जापान में पेट्रोल पर लोगों को अपनी रोजाना आमदनी का 1.2 फीसदी और डीजल पर 1 फीसदी राशि खर्च करनी पड़ती है. जर्मनी में भी लोग अपनी रोजाना इनकम का महज 1.5 फीसदी हिस्‍सा पेट्रोल-डीजल पर खर्च करते हैं.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

ऐसे समझें कीमतों का गणित
अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी की स्थिति और अन्‍य देशों में बिकने वाले पेट्रोल-डीजल की वहां की मुद्रा के हिसाब से इसकी कीमतों की गणना की गई है. ऐसे में भारत में एलपीजी की प्रति लीटर कीमत 3.5 डॉलर आती है, जो किसी भी अन्‍य देश के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है. भारत के बाद तुर्की, फिजी और यूक्रेन जैसे देशों का नंबर आता है. इसी तरह, डीजल की प्रति लीटर कीमत 4.6 डॉलर आती है, जो दुनिया में आठवां सबसे महंगा रेट है. सूडान में सबसे महंगा 7.7 डॉलर प्रति लीटर का रेट डीजल पर आता है वहां की करेंसी के हिसाब से.

अफ्रीकी देश बुरुंडी में प्रति लीटर पेट्रोल की लागत वहां के नागरिकों की रोजाना कमाई का 180 फीसदी से भी ज्‍यादा आती है. ये सभी आंकड़े आईएमएफ की ओर से विभिन्‍न देशों की करेंसी स्‍टेटस को लेकर जारी रिपोर्ट के आधार पर बनाए गए हैं. इससे पता चलता है कि ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी का असर किस तरह घरेलू बाजार में उपभोक्‍ताओं पर दिख रहा है.

Tags: Diesel price, Petrol price hike, The increase in LPG prices

image Source

Enable Notifications OK No thanks