चर्चा में हरियाणा की ये दादियां: एक ने पुल से गंगा में लगाई छलांग, दूसरी ने 105 साल की उम्र में भरी ‘उड़ान’, ये है इनकी सेहत का राज


दूध-दही का खाणा, सीधा-सादा बाणा। ऐसी पहचान वाले हरियाणावासी हर क्षेत्र में सुर्खियों में रहते हैं। 100 मीटर की दौड़ 45.4 सेकंड में पूरी करने वाली 105 वर्षीय रामबाई की सेहत का राज देसी खुराक और नियमित सैर है। वडोदरा में हुई मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की दौड़ स्पर्धा में नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली रामबाई हरियाणा के चरखी-दादरी जिले के गांव कादमा की रहने वाली हैं। 

रामबाई का कहना है कि वह बचपन से ही देसी खुराक (घी, दही, चूरमा, दही और मैसी रोटी) की शौकीन हैं। यह आहार ही उनकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन का आधार है। एक शताब्दी से अधिक उम्र पार करने के बाद भी उन्हें किसी प्रकार की कोई शारीरिक परेशानी नहीं है। इस उम्र में भी नियमित सैर करती हैं।

तीन से चार किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलती हैं। सुबह-शाम आधा किलो दूध पीती हैं। दिन में चूरमा या फिर रोटियों पर देसी नूनी घी रखकर खाती हैं। सर्दियों में वो मैसी रोटी घी के साथ खाना पसंद करती हैं। सब्जियां उनका परिवार अपने खेत में ही उगाता है।

पुल से गंगा में लगाई छलांग, तैरकर घाट पर पहुंची जींद की 70 वर्षीय दादी

वहीं, हरियाणा की एक और दादी इंटरनेट पर छाई हुई हैं। हरिद्वार में हरकी पैड़ी स्थित पुल से गंगा में छलांग लगाते हुए 73 वर्षीय दादी का स्टंट सोशल मीडिया पर वायरल है। वह गंगा स्नान करने हरिद्वार पहुंची थीं। पुल से युवाओं को गंगा में छलांग लगाते हुए दादी भी जोश में आ गई। दादी ने उफनती गंगा में छलांग लगा दी और तैरकर आसानी से घाट पर पहुंच गई। 

सूट-सलवार पहने और मेहंदी से रंगे बालों वाली दादी का स्टंट व जोश देखकर हर कोई हैरान है। दादी के स्टंट का वीडियो चंद सेकेंड में सोशल मीडिया पर छा गया। वीडियो वायरल करने वाले ने कैप्शन दिया है ‘हमारी दादी क्या छोरों से कम हैं’। हरकी पैड़ी पर पुलिस का पहरा रहता है। गंगा में स्नान करने या स्टंट के दौरान डूबने से अक्सर श्रद्धालुओं की मौत हो जाती है। दादी के स्टंट के बाद पुलिस की सतर्कता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने जांच का आदेश दिया है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks