IND vs ENG 1st T20: पेसर अर्शदीप सिंह का अंतरराष्ट्रीय डेब्यू, जानिए- दोनों टीमों की प्लेइंग-XI


लंदन: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो चूका है. इस सीरीज का पहला मुकाबला साउथैम्पटन स्थित रोज बाउल मैदान में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. टीम के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल 2022 के बाद पहली बार मैदान में उतर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने लिस्टरशर के खिलाफ जरुर एक अभ्यास मुकाबला खेला था. हालांकि टेस्ट मुकाबले के शुरू होने से पहले वह कोविड-19 के गिरफ्त में आ गए थे. कोविड पॉजिटिव पाए जानें के बाद शर्मा टेस्ट मुकाबले में शिरकत करने से वंचित रह गए थे.

पहले टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में 23 वर्षीय युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. किशन ने हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ संपन्न हुए टी20 सीरीज में विस्फोटक बल्लेबाजी की थी. इसके अलावा विराट कोहली कि गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव तीसरे क्रम पर उनकी भूमिका निभा रहे हैं. इसके अलावा दिनेश कार्तिक को टीम में बतौर विकेटकीपर खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. कार्तिक का प्रचंड फॉर्म आईपीएल के बाद आयरलैंड दौरे पर भी देखने को मिला था.

वहीं गेंदबाजी में रोहित शर्मा तीन पेस अटैक के साथ मैदान में उतर रहे हैं. इस पेस तिकड़ी में भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल का नाम शामिल है. हर्षल पटेल गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाने में माहिर हैं. इसके अलावा टीम में बतौर विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया है.

बता दें लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर अर्शदीप सिंह ने घरेलू क्रिकेट में अबतक छह फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 2.87 की इकॉनमी से 21 सफलता प्राप्त की है. युवा तेज गेंदबाज आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं. उन्होंने अभी तक 49 टी20 मैचों में 52 विकेट लिए हैं. हालांकि इस फॉर्मेट में उनका इकॉनमी रेट 8 का है.

पहले टी20 मुकाबले के लिए इस प्रकार है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल.

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक, मोईन अली, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, टायमल मिल्स, मैट पार्किन्सन और रीस टॉपली.

Tags: Arshdeep Singh, India Vs England

image Source

Enable Notifications OK No thanks