IND vs ENG: एंडरसन ने टेस्ट में 12वीं बार पुजारा को पवेलियन भेजा, बनाया रिकॉर्ड, देखें वीडियो


ख़बर सुनें

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन का खेल जारी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक भारत ने दो विकेट गंवा दिए थे। जेम्स एंडरसन ने ये दोनों झटके टीम इंडिया को दिए। उन्होंने सबसे पहले शुभमन गिल (17) को स्लिप में जैक क्रॉली के हाथों कैच कराया। इसके बाद चेतेश्वर पुजार को भी स्लिप में ही क्रॉली के हाथों कैच कराया।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुजारा का बुरा दौर जारी है। टेस्ट में पिछली 10 पारियों में 206 रन बना सके हैं। इस दौरान वह दो बार शून्य पर पवेलियन लौटे हैं। इसी साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर खराब प्रदर्शन के बाद पुजारा को टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि, काउंटी क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी के बाद उनकी टीम में वापसी हुई।
पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन टू टूर्नामेंट में पांच मैचों की आठ पारियों में 120.00 की औसत से 720 रन बनाए थे। इसमें दो दोहरे शतक और दो शतक शामिल थे। इसके बाद चयनकर्ताओं ने उन पर विश्वास जताते हुए इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया। हालांकि, वह यहां भी फेल रहे और पहली पारी में सिर्फ 13 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा को शुभमन के साथ ओपनिंग भेजा गया था।
हालांकि, एंडरसन की एक बेहतरीन गेंद पर वह स्लिप में क्रॉली को कैच थमा बैठे। एंडरसन ने इसके साथ ही एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने टेस्ट में पुजारा को 12वीं बार आउट किया। एंडरसन ने टेस्ट में पुजारा को सबसे ज्यादा बार आउट करने की उपलब्धि हासिल की। पुजारा के बाद एंडरसन ने सहसे ज्यादा बार पीटर सिडल (11 बार) को आउट किया है। वहीं, तीसरे नंबर डेविड वॉर्नर हैं।

टेस्ट में एंडरसन द्वारा सबसे ज्यादा बार आउट किए गए खिलाड़ी

  • 12: चेतेश्वर पुजारा
  • 11: पीटर सिडल
  • 10: डेविड वॉर्नर
  • 9: सचिन तेंदुलकर/माइकल क्लार्क/अजहर अली

मौजूदा टेस्ट पिछले साल हुई टेस्ट सीरीज का हिस्सा है। तब पांचवें टेस्ट को कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया था। वही टेस्ट रीशेड्यूल होकर अभी कराया जा रहा है। इस सीरीज के पिछले चार टेस्ट की पहली पारी में पुजारा चार रन, नौ रन, एक रन और चार रन बना सके थे। वहीं, पांचवें टेस्ट की पहली पारी में पुजारा 13 रन बना सके। इन पांचों टेस्ट की पहली पारी में एंडरसन ने ही उन्हें आउट किया है।
एक जनवरी, 2021 के बाद से पुजारा टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 17 टेस्ट की 31 पारियों में 27.43 की मामूली औसत से 823 रन बनाए हैं। इसमें सात अर्धशतक शामिल है। हालांकि, उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है। पंत एक जनवरी 2021 के बाद से हजार से ज्यादा रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दूसरे नंबर पर 996 रन के साथ रोहित शर्मा हैं।


पुजारा
इसके साथ ही एंडरसन ने एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वह एशेज सीरीज (इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया) को छोड़कर किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एंडरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट में 137 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टली एम्ब्रोस हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 164 विकेट लिए थे।

एशेज को छोड़कर किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

  • 164: कर्टली एम्ब्रोस (वेस्टइंडीज) vs इंग्लैंड
  • 145: कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) vs इंग्लैंड
  • 136: जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) vs भारत
  • 135: कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) vs ऑस्ट्रेलिया

विस्तार

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन का खेल जारी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक भारत ने दो विकेट गंवा दिए थे। जेम्स एंडरसन ने ये दोनों झटके टीम इंडिया को दिए। उन्होंने सबसे पहले शुभमन गिल (17) को स्लिप में जैक क्रॉली के हाथों कैच कराया। इसके बाद चेतेश्वर पुजार को भी स्लिप में ही क्रॉली के हाथों कैच कराया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks