IND vs ENG: भारत के लिए अहम है एजबेस्टन टेस्ट, जानें अब क्या हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के समीकरण


भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच की शुरुआत एक जुलाई से हो रही है। टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भारत के लिए यह मैच बेहद अहम है। यह मैच जीतने पर टीम इंडिया के लिए लगातार दूसरा फाइनल खेलने की राह काफी आसान हो जाएगी। वहीं, हारने पर भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में चौथे स्थान पर भी खिसक सकती है। यहां हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा समीकरण बता रहे हैं और यह समझने की कोशिश करेंगे कि किसी टीम के लिए फाइनल की राह सबसे आसान है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सत्र में सबसे ज्यादा पांच सीरीज इंग्लैंड और बांग्लादेश ने खेली हैं। अंक तालिका में फिलहाल बांग्लादेश नौवें और इंग्लैंड सातवें स्थान पर है। अब इन दोनों टीमों के लिए फाइनल की राह बेहद मुश्किल होगी। बाकी सभी मैच जीतने पर भी ये दोनों टीमें फाइनल में जगह नहीं बना पाएंगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान के लिए फाइनल की राह आसान होने वाली है। 

ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचने की मजबूत दावेदार 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह में से दो सीरीज खेली हैं। इनमें से दोनों सीरीज ऑस्ट्रेलिया के ही नाम रही हैं। कंगारू टीम ने पांच मैच जीते हैं और तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा 75 फीसदी है। अब ऑस्ट्रेलिया को दो सीरीज अपने घर में और दो बाहर खेलनी हैं। बाहरी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया दो मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलने हैं, जबकि घर में वेस्टइंडीज से दो और अफ्रीका से तीन टेस्ट खेलने हैं। कंगारू टीम की एक सीरीज भारत में होनी है। यह सीरीज हारने पर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल की रेस में बनी रहेगी। 

दक्षिण अफ्रीका को होगी मुश्किल

दक्षिण अफ्रीका ने अब तक तीन सीरीज खेली हैं। इनमें से दो घर में और एक विदेश में रही है। फिलहाल अफ्रीका ने 71.43 फीसदी मैच जीते हैं, लेकिन इस टीम के लिए आगे की राह मुश्किल है। अब अफ्रीका को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जाकर तीन-तीन टेस्ट खेलने हैं। इन मैचों में अफ्रीका के लिए जीत हासिल करना बहुत मुश्किल होगा और मैच हारने पर इस टीम के जीत प्रतिशत में गिरावट आएगी और अफ्रीका अंक तालिका में काफी नीचे पहुंच जाएगी। हालांकि, वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में जीत हासिल कर दक्षिण अफ्रीका फाइनल की रेस में बनी रह सकती है। 

भारत की राह सबसे आसान

भारत ने अब तक चार टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से दो घर में और दो विदेश में रही हैं। छह जीत, तीन हार और दो ड्रॉ के साथ भारत का जीत प्रतिशत 58.33 का है। अब भारत को एक सीरीज घर में और एक विदेश में खेलनी है। टीम इंडिया बांग्लादेश का दौरा करेगी, जहां जीत हासिल करना भारत के लिए बहुत मुश्किल नहीं होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी भारत का पलडा भारी रहेगा। ऐसे में टीम इंडिया बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर लगातार दूसरे सीजन में फाइनल मैच खेल सकती है। 

भारत के लिए इंग्लैंड में होने वाले एजबेस्टन टेस्ट बेहद अहम है। अगर इस मैच में भारत हार जाता है तो अंक तालिका में चौथे नंबर पर खिसक सकता है। हालांकि, इसके बावजूद भारत के लिए फाइनल के दरवाजे बंद नहीं होंगे। 

पाकिस्तान के फाइनल में पहुंचने की राह आसान

पाकिस्तान की टीम ने अब तक तीन सीरीज खेली हैं और उसका जीत प्रतिशत 52.38 का है। इनमें से दो सीरीज विदेश में और एक सीरीज अपने घर पर खेली है। अब पाकिस्तान को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से अपने घर में खेलना है, जबकी श्रीलंका जाकर भी एक टेस्ट सीरीज खेलनी है। इनमें से कोई भी सीरीज पाकिस्तान के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाली और यह टीम अच्छा खेल दिखाकर फाइनल में जगह बना सकती है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks