IND vs SA 1st T20I Match Preview: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय युवा खिलाड़ियों की होगी परख


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के बाद अब टीम इंडिया टी20 विश्व कप की तैयारियों में जुट गई है. इसकी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार (9 जून) से शुरू हो रही पांच टी20 की सीरीज से होगी. पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. उनके अलावा विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भी वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत इस सीरीज का हिस्सा नहीं है. रोहित की गैरहाजिरी में केएल राहुल के हाथों में टीम की कमान होगी. भारत के पास दिल्ली में लगातार 13 टी20 जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका है. भारत ने लगातार 12 मैच जीते हैं. हालांकि, टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ की इस रिकॉर्ड को बहुत ज्यादा त्वज्जो नहीं दे रहे. उनकी नजर टी20 विश्व कप है और ऐसे में वो नए और अनुभवी खिलाड़ियों को परखने की कोशिश करेंगे.

रोहित-विराट इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं. ऐसे में टॉप ऑर्डर में रन बनाने की पूरी जिम्मेदारी केएल राहुल के कंधों पर होगी. अच्छी बात यह है कि वो अच्छे फॉर्म में हैं. आईपीएल 2022 में लखनऊ की कप्तानी करते हुए राहुल ने 600 से अधिक रन बनाए थे. हालांकि, इस सीरीज में उनका सलामी जोड़ीदार कौन होगा? इसे लेकर जरूर टीम मैनेजमेंट पसोपेश में होगी. ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन में से किसी एक को मौका मिलेगा. लेकिन, दोनों ही बल्लेबाज आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. लेकिन, टी20 विश्व कप के लिए एक बैकअप ओपनर की जरूरत है. ऐसे में इन दोनों को खोई फॉर्म हासिल करने के लिए मौके देना जरूरी है.

श्रेयस अय्यर तीन नंबर पर खेल सकते हैं
श्रेयस अय्यर को सूर्यकुमार यादव की गैरहाजिरी में तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. लेकिन लेकिन अच्छी फॉर्म में चल रहे दीपक हुडा को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए आईपीएल 2022 में तीसरे नंबर पर अच्छा प्रदर्शन किया था. ऋषभ पंत और टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे. पंत अपनी लय हासिल करने की कोशिश करेंगे. जबकि यह देखना दिलचस्प होगा कि कार्तिक आईपीएल की अपनी फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं या नहीं.

पंड्या मैच फिनिशर का रोल निभाते दिखेंगे
हार्दिक पंड्या ने आईपीएल में तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी लेकिन वह यहां ‘फिनिशर’ की भूमिका में वापसी करने के लिये तैयार होंगे. हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा ने कहा है कि कई बार आप राष्ट्रीय टीम में वही भूमिका निभाते हो, जो अपनी फ्रेंचाइजी टीम के लिये निभाते हो. लेकिन कभी-कभी भूमिकाएं बदल जाती हैं.

IND vs SA T20I Series Live Streaming: लगातार 13वां मुकाबला जीतना चाहेगी टीम इंडिया, जानें कहां देखें मैच

भुवनेश्वर और हर्षल को खुद को साबित करना होगा
भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे जिसमें उनका साथ डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल देंगे. ये दोनों अपनी काबिलियत साबित करने की कोशिश करेंगे. क्योंकि विश्व कप के लिये तेज गेंदबाजों में केवल जसप्रीत बुमराह का चयन पक्का है. आवेश खान तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे. अगर वह नहीं चलते तो फिर अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है.

मिताली राज ने 22 गज की पट्टी पर ‘राज’ को दिया विराम, क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

चहल-कुलदीप की जोड़ी पर रहेगी नजर
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी 2019 के बाद पहली बार टीम में वापसी कर रही है. चोटिल रविंद्र जडेजा का विश्व कप के लिये चयन निश्चित माना जा रहा है और चहल को भी बाहर नहीं किया जा सकता, ऐसे में रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और कुलदीप को दमदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूत करना होगा.

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारी है
दक्षिण अफ्रीका ने 2010 से भारत में सीमित ओवरों की श्रृंखला नहीं गंवाई है और उसने इस बार भी अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारी है. दक्षिण अफ्रीका के लिये शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्कराम की भूमिका अहम होगी. गेंदबाजी विभाग में उसका दारोमदार तबरेज शम्सी और केशव महाराज की स्पिन जोड़ी तथा कैगिसो रबाडा और एनरिच नोर्किया की तेज गेंदबाजी जोड़ी पर टिका रहेगा.

टीम इस प्रकार हैं :

भारत : केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन.

Tags: India vs South Africa, Ishan kishan, KL Rahul, Rohit sharma, Shreyas iyer, Umran Malik

image Source

Enable Notifications OK No thanks